दुनिया

Iran India Relations Foreign Minister Hossein Amir Abdollahian Cancel India Visit Due To 2 Second Video Clip

[ad_1]

Iran-India Relations: ईरान के विदेश मंत्री होसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन (Hossein Amir-Abdollahian) 3 और 4 मार्च को होने वाली रायसीना वार्ता के लिए भारत की यात्रा करने वाले थे, लेकिन अब उन्होंने अपनी यात्रा रद्द कर दी है. जानकारी के मुताबिक उनकी यात्रा रद्द करने की वजह एक क्लिप बताई जा रही है. जिसमें ईरानी महिलाएं राष्ट्रपति की तस्वीर के साथ विरोध में बाल काटते नजर आ रही है.

द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी (Ebrahim Raisi) अपनी तस्वीर वाले वीडियो के सामने आने से परेशान हो गए हैं. इसकी वजह से उनके विदेश मंत्री को अगले महीने भारत की अपनी यात्रा रद्द करने के लिए मजबूर होना पड़ा. रायसीना संवाद विदेश मंत्रालय के साथ साझेदारी में ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन (ओआरएफ) से आयोजित प्रमुख कार्यक्रम है.

दो सेकेंड का है वीडियो क्लिप 
रायसीना डायलॉग थिंक टैंक ऑब्‍वर्जवर रिसर्च फाउंडेशन (ORF) का एक फ्लैगशिप इवेंट है. जिसका आयोजन भारत के विदेश मंत्रालय के साथ मिलकर किया जाता है. साल 2023 के कार्यक्रम से जुड़े इस आयोजन का प्रमोशनल वीडियो एक महीने पहले जारी किया गया था. जारी क्लिप में केवल दो सेकेंड के लिए ईरानी राष्ट्रपति की एक फोटो के साथ विरोध में ईरानी महिलाओं के बाल काटने का शॉट दिखाया गया है. महिलाओं के इस वीडियो क्लिप ने ईरानी दूतावास को नाराज कर दिया है.

सितंबर से हो रहा है विरोध 
जानकारी के मुताबिक वीडियो देखने के बाद ईरानी दूतावास ओआरएफ और विदेश मंत्रालय के पास गए और उन्होंने राष्ट्रपति, प्रदर्शनकारियों के अगल-बगल के फोटो पर आपत्ति जताई. इसके साथ ही उन्होंने इसे हटाने के लिए कहा. इसकी वजह से ईरानी सरकार ने बताया कि विदेश मंत्री कार्यक्रम में हिस्सा नहीं ले पाएंगे. ईरान में पिछले साल सितंबर से विरोध हो रहा है. जब 22 वर्षीय महसा अमिनी को ईरान की नैतिकता पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था. जिसकी बाद में मौत हो गई थी. वहीं, नई दिल्ली ने विरोध शुरू होने के बाद से इस पर कुछ नहीं कहा है.

ये भी पढ़ें- तमिलनाडु में पिटाई से सैनिक की मौत, बीजेपी चीफ अन्नामलाई DMK पर भड़के, कहा- ‘जवानों का सम्मान नहीं करते’

#Iran #India #Relations #Foreign #Minister #Hossein #Amir #Abdollahian #Cancel #India #Visit #Due #Video #Clip

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button