दुनिया

Iran Earthquake Seven Dead 440 Injured So Far In 5 9 Magnitude Earthquake Struck In Khoy City

[ad_1]

Earthquake in Iran: ईरान की धरती शनिवार (28 जनवरी) रात को भूकंप के तेज से कांप उठी. उत्तर पश्चिमी ईरान के खोय शहर में (Earthquake in Khoy City) भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं. ईरान की मीडिया के मुताबिक भूकंप में अब तक 7 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 440 लोग जख्मी बताए जा रहे हैं.

रिक्टर स्केल पर भूकंप (Earthquake) की तीव्रता 5.9 मापी गई है. ईरान में इमरजेंसी सेवाओं के प्रवक्ता मोज्तबा खालिदी ने सरकारी टेलीविजन को भूकंप में मारे गए और घायलों के बारे में जानकारी दी है. 

भूकंप से कांपी ईरान की धरती

ईरानी न्यूज एजेंसी आईआरएनए के मुताबिक भूकंप के झटके काफी तेज थे और ये ईरान के पश्चिम अजरबैजान प्रांत के कई हिस्सों में महसूस किए गए. ईरानी मीडिया ने बताया कि शनिवार को तुर्की की सीमा के पास उत्तर-पश्चिम ईरान के अजरबैजान प्रांत में 5.9 तीव्रता का भूकंप आया, जिसमें कम से कम 7 लोगों की मौत हो गई और 440 लोग घायल हुए हैं. कई घरों को अधिक नुकसान हुआ है. रिपोर्ट के मुताबिक ईरान के शहर इस्फहान के सैन्य संयंत्र में तेज धमाके की आवाज भी सुनाई दी. 

राहत और बचाव का काम जारी

ईरानी आपातकालीन अधिकारियों ने कहा कि बचाव दलों को ईरान के पश्चिम अज़रबैजान प्रांत में क्षेत्र में भेजा गया है. फिलहाल राहत और बचाव का काम जारी है. भूकंप की वजह से घायल सभी लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. एक इमरजेंसी सेवा अधिकारी ने सरकारी टीवी को बताया कि कुछ प्रभावित इलाकों में बर्फबारी हो रही है. कई जगह बिजली कटौती की भी सूचना है. 

भूकंप की वजह?

वैज्ञानिकों के मुताबिक धरती की ऊपरी सतह 7 टेक्टोनिक प्लेटों से मिलकर बनी है, जब ये प्लेटें एक दूसरे की ओर बढ़ती है तो इनमें आपस में टकराव होता है और भूकंप की स्थिति बनती है. बताया जाता है कि प्रमुख भूगर्भीय फॉल्ट लाइन ईरान को पार करती हैं, जिसकी वजह से देश हाल के वर्षों में कई विनाशकारी भूकंपों (Earthquake) का सामना किया है.

ये भी पढ़ें:

8mm का रेडियोएक्टिव कैप्सूल गायब होने पर पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में हड़कंप, हाई रेडिएशन अलर्ट जारी, जानें क्यों हो सकता है खतरनाक

#Iran #Earthquake #Dead #Injured #Magnitude #Earthquake #Struck #Khoy #City

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button