भारत

INTUC Plenary Session | INTUC Plenary Session: हमने लोगों को वोटिंग का अधिकार दिया, जिससे लोग सांसद, विधायक से प्रधानमंत्री बने, फिर भी कहते हैं…


Indian National Trade Union Congress: कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने बुधवार को दिल्ली में भारतीय राष्ट्रीय ट्रेड यूनियन कांग्रेस (INTUC) को संबोधित किया. खरगे ने इंटक अधिवेशन में भारत के संविधान की बात करते हुए कहा कि इसमें मजदूर का खास घ्यान रखा गया है. 

मजदूरों में फूट डालने के लिए है RSS का संगठन 

इंटक के अधिवेशन कांग्रेस अध्यक्ष ने बीजेपी पर हमला बोला. उन्होंने कहा कि बीजेपी और आरएसएस के एजेंडे में मजदूर कभी नहीं रहा, बल्कि बीजेपी और आरएसएस के एजेंडे में केवल उद्योगपति हैं. मजदूरों में फूट डालने के आरएएस ने अपना मजदूर संगठन बनाया है. 

कहते हैं कि कांग्रेस ने क्या किया?

खरगे ने कहा कि बहुत से लोग कहते हैं कि कांग्रेस ने क्या किया. कांग्रेस ने सबको वोट देने का अधिकार दिया है. मालिक और मजदूर दोनों को वोट देने का अधिकार भारत के संविधान ने दिया है. भारत के संविधान ने सबको वोट का अधिकार दिया है. मजदूर के साथ कोई खिलवाड़ नहीं कर सकता है. नेहरू और बाबा साहेब अम्‍बेडकर की सोच का नतीजा था कि जब दुनिया के कई लोकतांत्रिक देशों में सबको वोटिंग का अधिकार नहीं था, उस वक्‍त मालिक-मजदूर समेत सबको वोटिंग का अधिकार मिला. इस अधिकार से लोग सांसद, विधायक से प्रधानमंत्री बने, लेकिन लोग कहते हैं कि कांग्रेस ने क्या किया?

श्रमिकों से जुड़े मुद्दे मेरे दिल के करीब

मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि आज इंडियन नेशनल ट्रेड यूनियन कांग्रेस (INTUC) के अधिवेशन में आया हूं. श्रमिकों से जुड़े मुद्दे मेरे दिल के काफी करीब रहे हैं, यह इसलिए है क्योंकि मैंने मजदूर संगठन में लंबे समय तक काम किया है. गौरवशाली इतिहास वाली INTUC की स्थापना 3 मई, 1947 को महात्मा गांधी और सरदार पटेल के आशीर्वाद से हुई थी. इस मौके पर पंडित नेहरू, आचार्य कृपलानी, बाबू जागजीवन राम और राम मनोहर लोहिया जैसे दिग्गज नेता मौजूद थे.  

खरगे ने बीजेपी पर हमला बोलते हुए कहा कि जुमला बोलने वालों पर भरोसा मत करो, जो काम करने वाले हैं उन पर भरोसा करो.

ये भी पढ़ें- Meghalaya Election 2023: राहुल गांधी का ममता बनर्जी की पार्टी TMC पर हमला, ‘आप उनका इतिहास जानते हैं…’


#INTUC #Plenary #Session #INTUC #Plenary #Session #हमन #लग #क #वटग #क #अधकर #दय #जसस #लग #ससद #वधयक #स #परधनमतर #बन #फर #भ #कहत #ह..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button