दुनिया

Ingenuity Helicopter Flying On Mars NASA Perseverance Rover Captured Video


NASA Ingenuity Helipcopter on Mars: नासा ने मंगल ग्रह पर एक हेलीकॉप्टर के उड़ने का वीडियो शेयर किया है. 45 सकेंड के इस वीडियो में इन्जन्यूनिटी नाम का एक हेलीकॉप्टर मंगल ग्रह की सतह से आसमान में ऊपर उठता दिख रहा है. पिछले कुछ समय से नासा के इस हेलीकॉप्टर के परफॉर्मेंस पर कई सवाल किए जा रहे थे. 

इस वीडियो को शनिवार को नासा ने रिलीज किया है. इस वीडियो को शेयर कर नासा बताना चाहता है कि इनजेनिटी (Ingenuity) मंगल ग्रह पर ठीक तरीके से काम कर रहा है. इस हेलीकॉप्टर को मंगल ग्रह पर सिर्फ 5 उड़ानों के लिए ही तैयार किया गया था, लेकिन हेलीकॉप्टर ने अब तक 54 उड़ानें भरी हैं. इनजेनिटी हेलीकॉप्टर को मंगल ग्रह के छिछले वातावरण के मुताबिक विकसित किया गया है. 

नासा के मुताबिक इनजेनिटी हेलीकॉप्टर ने पूरे मिशन के दौरान 97.9 मिनट की उड़ान भरी है, जिसमें कुल 12.5 किलोमीटर का सफर तय किया गया है. हेलीकॉप्टर की उड़ान का वीडियो नासा के परसीवेरेंस (Perseverance) रोवर ने फिल्माया है.  इनजेनिटी हेलीकॉप्टर मंगल ग्रह पर कई महत्वपूर्ण जानकारियां जुटाने के लिहाज से भेजा गया है, जिसमें खगोल जीव विज्ञान और मंगल पर सूक्ष्मजीव के जीवन के संकेतों को ढूंढना शामिल है. काफी खोजबीन के बाद भी मंगल ग्रह पर अब तक जीवन के संकेत नहीं मिले हैं. 

भारत के मंगलयान ने क्या जानकारियां दी?

भारत ने साल 2013 में मंगल ग्रह पर मंगलयान भेजा था. 8 साल तक काम करने के बाद मंगलयान की मिशन लाइफ खत्म हो गई. मिशन के दौरान मंगलयान ने कई जानकारियां और तस्वीरें धरती पर भेजीं. मंगलयान एक ऑर्बिटर मिशन है. इसके जरिए मंगल ग्रह की भौगोलिक, बाहरी परतों, वायुमंडल का पता लगाया जाएगा.

ये भी पढ़ें: 

राहुल गांधी को चीन के दावों से इतना प्यार क्यों है? बीजेपी ने कांग्रेस के ड्रैगन से संबंध पर खड़े किए सवाल

#Ingenuity #Helicopter #Flying #Mars #NASA #Perseverance #Rover #Captured #Video

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button