भारत

IndiGo Pits Boeing Against Airbus In Record Jet Order Talks


Indigo Buying New Fleet: भारत में प्लेन से सफर करने वाले यात्रियों के लिए खुशी की खबर है. जल्द ही उनके लिए हवाई जहाज से यात्रा करना काफी सुकून भरा होने वाला है क्योंकि देश की दो दिग्गज विमानन कंपनियां यात्री सेवाओं को और सुगम बनाने के लिए 500 नए विमानों को अपने हवाई बेड़े में शामिल करने जा रही है. 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारतीय विमानन कंपनी इंडिगो विमान निर्माता कंपनी बोइंग और एयरबस के साथ नए विमानों के 500 बेड़े को शामिल करने के लिए बातचीत कर रही है. सूत्रों के मुताबिक इंडिगो ने यह फैसला अपनी घरेलू प्रतिद्वंदी विमानन कंपनी एयर इंडिया के उस फैसले के बाद लिया जिसमें उसने 500 विमान खरीदने की बात कही थी.

किन विमानों की खरीद करेगी इंडिगो? 
अब तक भारतीय विमानन उद्योग की सबसे बड़ी विमानन कंपनी की एयरलाइन एयरबस से नैरो-बॉडी जेट्स की विशेष खरीदार कर रही है. फ्रांस के वित्त मंत्री ब्रूनो ले मायेर ने पिछले महीने ही इसकी पुष्टी करते हुए कहा था कि भारत की कंपनी इंडिगो यूरोपीय विमान निर्माता कंपनी को कई सौ विमान बनाने के आदेश देने के बेहद करीब है. 

रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक विमानन कंपनी इंडिगो के एक प्रतिनिधि ने बताया कि वो एयरलाइन निर्माताओं के साथ लगातार बातचीत कर रहे हैं लेकिन उन्होंने अभी तक कुछ भी तय नहीं किया है. विमान निर्माता कंपनी बोइंग से इस बारे में पूछे जाने पर उन्होंने इस मामले पर कोई स्पष्ट उत्तर नहीं दिया है. वहीं एयरबस ने कहा, वह हमेशा अपने संभावित खरीददारों के संपर्क में रहती है लेकिन अभी वह इस मामले में कोई स्पष्ट टिप्पणी नहीं करेगी. 

देश में विमान कंपनियों के बीच ऐसी खरीददारी के बारे में ऐसी खबरें तब से सुनाई दे रही हैं जब से एयर इंडिया का अधिग्रहण होने के बाद से उन्होंने विमानों की खरीददारी संभाली है. 

‘पहले अपना मुल्क संभालो’, UNHRC में भारत ने पाकिस्तान को लताड़ा, कहा- कश्मीर हमारा हिस्सा था, है और हमेशा रहेगा

#IndiGo #Pits #Boeing #Airbus #Record #Jet #Order #Talks

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button