बिज़नेस

Indian Share Market Next Week Predictions These Factors Will Decide Trend In Last Trading Days Of FY23


Share Market Next Week: वित्त वर्ष (FY23) समाप्त होने में एक बमुश्किल एक सप्ताह बचा हुआ है. शेयर बाजार (Indian Share Market) के हिसाब से देखें तो अब चालू वित्त वर्ष में आखिरी सप्ताह के कुछ ही कारोबारी दिवस बचे हुए हैं. यह आखिरी सप्ताह भी छुट्टियों से प्रभावित रहने वाला है और इस दौरान सिर्फ चार दिन ही कारोबार होने वाला है. तो आइए जानते हैं कि भारतीय शेयर बाजार के लिए कैसा रहेगा चालू वित्त वर्ष का आखिरी सप्ताह…

चार ही दिन खुलेगा बाजार

सबसे पहले यह जान लीजिए कि इस सप्ताह के दौरान शेयर बाजार में 04 ही दिनों का कारोबार होगा. 30 मार्च को रामनवमी के उपलक्ष्य में बीएसई और एनएसई कारोबार के लिए बंद रहेंगे. रही बात बाकी के चार दिनों की तो यह सप्ताह बाजार के लिए वोलेटाइल साबित हो सकता है. दरअसल सप्ताह के दौरान 29 मार्च को वायदा एवं विकल्प श्रृंखला यानी एफएंडओ सीरिज एक्सपायर हो रही है. ऐसे में ट्रेडर्स नई सीरिज के ठीक पहले अपने पोजिशंस को एडजस्ट करेंगे.

आने वाले हैं ये आंकड़े

अगले सप्ताह कुछ अहम आर्थिक आंकड़े भी आने वाले हैं. वित्त वर्ष के आखिरी दिन यानी 31 मार्च को फरवरी महीने का इंफ्रास्ट्रक्चर आउटपुट डेटा आएगा. जनवरी में इंफ्रास्ट्रक्चर आउटपुट सालाना आधार पर 7.8 फीसदी बढ़ा था. इसके अलावा 31 मार्च को ही चौथी तिमाही के एक्सटर्नल डेट व करेंट अकाउंट के आंकड़े भी जारी होंगे. निवेशकों की निगाहें इन आंकड़ों समेत विदेशी मुद्रा भंडार के ट्रेंड पर भी रहेंगी.

इन बैठकों का भी होगा असर

इस सप्ताह 27 मार्च से जी20 की अगले दौर की बैठकें शुरू हो रही हैं. गुजरात में शुरू हो रही ये बैठकें 04 अप्रैल तक चलेंगी. इस दौरान विभिन्न मुद्दों पर तीन कॉन्क्लेव का आयोजन होगा. ट्रेडर्स इन्हें भी ट्रैक करेंगे, क्योंकि इनमें अर्थव्यवस्था व व्यापार को लेकर संवेदनशील मुद्दे भी डिस्कस होने की संभावना है.

paisa reels

ये बाहरी फैक्टर अहम

बाहरी फैक्टर्स की बात करें तो अगले सप्ताह अमेरिका में वृहद आर्थिक आंकड़े जारी होने वाले हैं. अगले सप्ताह दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में घरों की बिक्री, जीडीपी ग्रोथ रेट, बेरोजगारी, कंज्यूमर कॉन्फिडेंस जैसे अहम आंकड़े आएंगे. इन आंकड़ों से पता चलेगा कि दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था आगे किस ओर बढ़ने वाली है.

डिस्क्लेमर: (यहां मुहैया जानकारी सिर्फ सूचना हेतु दी जा रही है. यहां बताना जरूरी है कि मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है. निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट से सलाह लें. ABPLive.com की तरफ से किसी को भी पैसा लगाने की यहां कभी भी सलाह नहीं दी जाती है.)

ये भी पढ़ें: सबसे खराब रहा एलआईसी का आईपीओ, इन दोनों ने दिया मल्टीबैगर रिटर्न

#Indian #Share #Market #Week #Predictions #Factors #Decide #Trend #Trading #Days #FY23

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button