भारत

Indian Railways Worked On Kavach For Train Accident Minister Ashwini Vaishnaw Tells About Rail Track


Train Accident: देश में ज्यादार लोग ट्रेन से सफर करते हैं और इस दौरान भी एक्सीडेंट का खतरा रहता है. रेल दुर्घटनाओं को लेकर खबरें भी आती रहती हैं. यहां तक कि देश की सबसे तेज स्पीड वाली ट्रेन वंदे भारत भी दुर्घटना की शिकार हुई. ऐसे में अब रेल मंत्रालय सभी बड़े और बिजी रूट्स पर एक सुरक्षा कवच लगाने की तैयारी में है. इससे सफर विश्वसनीय और सुरक्षित बनाया जा सकेगा.

ट्रेन में आमने-सामने की भिड़ंत से बचने के लिए रेलवे ने कवच सुरक्षा की तैयारी की है. फिलहाल देश में 3 किमी. रेल पटरियों को किसी भी तरह की दुर्घटना से बचाने के लिए काम चल रहा है लेकिन जल्दी ही इसे 34 हजार किमी. तक विकसित कर दिया जाएगा. इसे आत्मनिर्भर भारत योजना के तहत किया जा रहा है.

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दी जानकारी

हाल ही में, केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने एक कार्यक्रम के दौरान एक ऐसी कहानी सुनाई, जिसे सुनकर वहां मौजूद हर कोई हैरान रह गया. केंद्रीय मंत्री इस दौरान उस घटना का वीडियो भी सबको दिखाया. वीडियो में दिख रहा है कि दो ट्रेन फुल स्पीड में आमने सामने आ रही थी, जिसमें से एक में खुद रेल मंत्री बैठे थे, लेकिन नजदीक आने पर ट्रेन ‘कवच’ के कारण ऑटोमेटिक रुक गई.

क्या है कवच?

कवच एक ऑटोमैटिक ट्रेन सुरक्षा प्रणाली है जो किसी अन्य ट्रेन के पास आने पर ट्रेन को स्वचालित रूप से रोक देती है. इससे दुर्घटनाएं होने का खतरा काफी हद तक कम हो जाएगा. इसी के परीक्षण के दौरान यह घटना घटी थी. कवच के परीक्षण के दौरान खुद रेलमंत्री भी ट्रेन के इंजन में मौजूद थे. सुरक्षा प्रणाली को 160 किमी प्रति घंटे तक की गति के लिए उपयोग करने की मंजूरी दी गई है और इसे दिल्ली-मुंबई और दिल्ली-हावड़ा कॉरिडोर पर मिशन रफ्तार के हिस्से के रूप में लागू किया जाना है. इस परियोजना की घोषणा पिछले साल के बजट में की गई थी.

ये भी पढ़ें: Budget Conclave 2023: ‘PM Modi बहुत ही Demanding Boss हैं’, जानिए ऐसा क्यों बोले रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव

#Indian #Railways #Worked #Kavach #Train #Accident #Minister #Ashwini #Vaishnaw #Tells #Rail #Track

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button