बिज़नेस

Indian Railways Trail Artificial Intelligence Hope To Passenger Will Booked More Confirm Ticket


Indian Railways: अब यात्रियों को कंफर्म टिकट पाने के लिए ज्यादा समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा. रेलवे रेलवे एक ऐसा सिस्टम विकसित कर रहा है, जिससे वेटिंग टिकट की संख्या कम हो जाएगी और यात्रियों को पहले से ज्यादा वेटिंग टिकट मिलेंग. साथ ही रेलवे की कमाई भी अधिक हो जाएगी. दरअसल रेवले इन हाउस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस माड्यूल डेवलप कर रहा है. 

रेलवे की इन-हाउस सॉफ्टवेयर शाखा सेंटर फॉर रेलवे इंफॉर्मेशन सिस्टम (CRIS) की मदद से वेटिंग टिकट 5 से 6 फीसदी तक कम हो जाएगा. रेल अधिकारियों को उम्मीद है कि इस सिस्टम के सफलतापूर्वक परीक्षण होने से रेलवे के कई काम आसान हो जाएंगे. साथ ही लंबी दूरी के ट्रेनों की कमाई भी पहले के अपेक्षा बढ़ जाएगी. 

रेलवे ने किया सफल ट्रॉयल 

इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार, रेलवे ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस प्रोग्राम का एक सफालता पूर्वक परीक्षण किया है. ऐसे में अधिकारियों को उम्मीद है कि इससे वेटिंग लिस्ट की संख्या कम होगी और कंफर्म टिकट पहले से ज्यादा लोगों को मिलेगी. सभी AI मॉड्यूल प्रोसेस पैटर्न में कैसे यात्री ​टिकट की बुकिंग करेंगे, डेस्टिनेशन और समय आदि की जानकारी होगी. 

ट्रॉयल के दौरान क्या हुआ 

एआई ट्रायल के दौरान यात्रा के पैटर्न को चेक किया गया. साथ ही यात्रियों के टिकट बुकिंग का पता, स्टेशनों की दूरी और स्टेशनों के लिए टिकट की मांग कम या ज्यादा को भी चेक किया गया. इसमें 200 ट्रेनों की डिटेल को शामिल करके जानकारी ली गई. साथ ही यह भी चे किया गया कि कहां कहां सीटों की मांग रही और यह कैसे मैनेंज हो रहा था. 

news reels

रेलवे को होगा फायदा 

रेलवे के अधिकारी की ओर से इंडियन एक्सप्रेस को जानकारी दी गई कि अगर एआई को सफलतापूर्वक लागू कर दिया जाता है ​तो आने वाले समय में एआई से हर साल हर एक ट्रेन से 1 करोड़ रुपये का राजस्व लाभ होगा. 

यह भी पढ़ें

Aadhaar Card के लिए UIDAI ने जारी किया नया आदेश, यूज करने से पहले जान लें ये जरूरी बातें!

#Indian #Railways #Trail #Artificial #Intelligence #Hope #Passenger #Booked #Confirm #Ticket

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button