बिज़नेस

Indian Railways Bharat Gaurav Deluxe AC Tourist Train Ek Bharat Shrestha Bharat Scheme

[ad_1]

Garvi Gujarat Train Package : विदेश से भारत आने वाले टूरिस्ट को ध्यान में रखकर रेल मंत्रालय कई तरह की पर्यटक ट्रेनें (Tourist Train) चला रहा है. भारतीय रेलवे (Indian Railways) अपने कुनबे में एक और नई ट्रेन शामिल करने जा रही है. रेलवे एक भारत, श्रेष्ठ भारत स्कीम (Ek Bharat Shrestha Bharat Scheme) के तहत भारत गौरव डीलक्स ए.सी.टूरिस्ट ट्रेन (Bharat Gaurav Deluxe AC Tourist Train) इसी महीने शुरू कर रही है. साथ ही IRCTC ने इसके लिए शानदार टूर पैकेज भी पेश किया है. जानिए इससे जुड़ी पूरी जानकारी क्या है..

गुजरात के लिए 28 फरवरी को होगी शुरू

गर्वी गुजरात (Garvi Gujarat) यात्रा के लिए इस ट्रेन को चलाया जाना है. इस ट्रेन के जरिये देश में आने वाले मेहमान वाइब्रेंट गुजरात की विरासत को देख सकेंगे. ‘गर्वी गुजरात’ यात्रा की शुरुआत 28 फरवरी 2023 को दिल्ली के सफदरगंज रेलवे स्टेशन से होगी. इस टूरिस्ट ट्रेन को डीलक्स एसी (Deluxe AC) की सुविधा दी गई है. इस ट्रेन में आपको 4 फर्स्ट ए.सी. कोच, 2 सेकंड ए.सी. कोच दिए जा रहे हैं. ये ट्रेन एक दिन में लगभग 8 घंटे की यात्रा करेगी. साथ ही करीब 3500 किलोमीटर की यात्रा को 8 दिन में पूरा करेगी. ट्रेन में एक बार में लगभग 156 टूरिस्ट सफर करेंगे.

होटल जैसी डीलक्स सुविधा

भारत गौरव डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन (Bharat Gaurav Deluxe AC Tourist Train) में शानदार पेंट्री कार और दो रेल रेस्टोरेंट को शामिल किया गया है. ये ट्रेन गुजरात के विरासत स्थलों और तीर्थ स्थलों के दर्शन कराएगी. ट्रेन जबरदस्त सुविधाओं से लैस है. इसमें आधुनिक किचन और बाथरूम की सुविधा मिलेगी. इसमें सेंसर लगाया गया है. इस ट्रेन में यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं.

ये जगह मिलेगी घूमने को 

अगर आप गर्वी गुजरात की यात्रा करना चाहते हैं, तो आप इस ट्रेन को गुरुग्राम, रेवाड़ी, रिंगास, फुल्लेरा और अजमेर रेलवे स्टेशन से पकड़ सकते हैं. गर्वी गुजरात ट्रेन टूर में आपको अक्षरधाम मंदिर अहमदाबाद, साबरमती मंदिर, मढोरा का सूर्य मंदिर, यूनेस्को के विरासत स्थल पाटन स्थित रानी की वाव, नागेश्वर ज्योतिर्लिंग के दर्शन करने ले जा रही है. 

किस्तों में पेमेंट की सुविधा 

आप आईआरसीटीसी (IRCTC) की वेबसाइट पर जाकर गर्वी गुजरात ट्रेन टूर पैकेज को सेलेक्ट कर सकते हैं. इस टूर पैकेज के लिए आपको IRCTC किस्तों में पेमेंट करने की सुविधा दे रहा है. आप पेमेंट गेटवे में जाकर ईएमआई (EMI) का विकल्प चुन सकते हैं. गर्वी गुजरात टूर पैकेज में टूरिस्टों को स्टैच्यू ऑफ यूनिटी, चंपानेर, सोमनाथ, द्वारका, नागेश्वर, बेट द्वारका, अहमदाबाद, मोधेरा और पाटन जैसे पयर्टक स्थलों पर घूमने का मौका मिलेगा. मालूम हो, केंद्र सरकार ने एक भारत-श्रेष्ठ भारत की शुरुआत साल 2015 में की थी.  

इतना है होगा किराया 

भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन में एसी 2 टियर में प्रति व्यक्ति 52250/-, एसी 1 (केबिन) के लिए 67140 रुपये प्रति व्यक्ति और रुपये, एसी 1 (कूपे) के लिए प्रति व्यक्ति 77400/- रखा गया है. आईआरसीटीसी टूरिस्ट ट्रेन 8 दिनों का टूर पैकेज होगा. इस किराये में ट्रेन से यात्रा के साथ भोजन और बसों से दर्शनीय स्थलों की यात्रा, यात्रा बीमा और गाइड की सेवाएं सभी कुछ शामिल हैं. 

ये भी पढ़ें- Anand Mahindra: क्यों आया आनंद महिंद्रा को गुस्सा, बोले- भारत के खिलाफ मत लगाना शर्त, जानिए क्या है पूरा मामला


#Indian #Railways #Bharat #Gaurav #Deluxe #Tourist #Train #Bharat #Shrestha #Bharat #Scheme

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button