भारत

Indian origin Fiji Deputy PM Biman Prasad becomes first foreign leader to visit Ayodhya Ram Mandir after 22 january 


Ayodhya Ram Mandir: अयोध्‍या के राम मंद‍िर में भगवान रामलला के दर्शन के ल‍िए देश ही नहीं, बल्‍क‍ि व‍िदेशों से भी व‍िशिष्‍ट अत‍िथ‍ि पहुंच रहे हैं. सूरीनाम, नेपाल के बाद अब फ‍िजी के उप प्रधानमंत्री बिमान प्रसाद के नेतृत्व में एक प्रत‍िन‍िध‍िमंडल रामलला के दर्शन करने पहुंचा. फ‍िजी का यह प्रत‍िन‍िध‍िमंडल 4 से 10 फरवरी तक भारत यात्रा पर आया है. 

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताब‍िक, फिजी में भारतीय प्रवासियों का प्रतिनिधित्व करने वाला प्रतिनिधिमंडल धर्मनगरी अयोध्या में गुरुवार (8 फरवरी) को पहुंचा था. धार्मिक और सांस्कृतिक उत्‍सवों का गवाह बनने के ल‍िए प्रत‍िन‍िधिमंडल अयोध्या स्‍थ‍ित महर्षि वाल्मीकि इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर पहुंचा था. सभी अत‍िथ‍ियों का वरिष्ठ अधिकारियों की ओर से अयोध्‍या एयरपोर्ट पर जोरदार स्वागत भी किया गया. 
 
प्राण प्रतिष्ठा के बाद दर्शन वाले पहले व‍िदेशी नेता  

फ‍िजी के ड‍िप्‍टी पीएम बिमान प्रसाद पहले ऐसे व‍िदेश नेता हैं जोक‍ि 22 जनवरी के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद रामलला के दर्शन करने पहुंचे. ड‍िप्‍टी पीएम प्रसाद ने बताया कि फिजी में जो हमारे भारतीय मूल के नागरिक हैं, जिनको ब्रिटिश काल में फिजी ले जाया गया था, उस समय भारतीय मूल के लोग अपने साथ में गीता और रामायण लेकर गए थे. उसका फिजी में इतना प्रचार-प्रसार हुआ कि आज वह हम सब की मजबूत सांस्कृतिक पहचान बन गई है. 

उन्होंने बताया कि फ‍िजी के लोगों में प्रभु श्रीराम के प्रत‍ि व‍िशेष आस्था और भाव है. उन्‍होंने बताया क‍ि वहां पर भगवान राम से जुड़े अनेक कार्यक्रमों का आयोजन होता रहता है और जब बात राम जन्मभूमि की होती है, अयोध्या की होती है तो फिजी के लोग काफी उत्साहित हो जाते हैं. फिजी में दिवाली भी पूरे धूमधाम के साथ मनाई जाती है. 

‘भगवान राम के दर्शन करने का अवसर म‍िलना सौभाग्य’  

बिमान प्रसाद ने कहा कि भगवान राम के दर्शन करने का अवसर म‍िलना हमारा सौभाग्य है. उन्होंने इस बात पर बल द‍िया क‍ि भगवान राम को समर्पित मंदिर भारत और फिजी के बीच स्थायी संबंधों को और मजबूत करेगा. भारतीय मूल के फिजी वासी मूल रूप से उत्तर प्रदेश और बिहार से आए थे. उन सभी का अयोध्या के प्रति विशेष लगाव और प्रेम है. फिजी का भारत से बहुत पुराना र‍िश्‍ता है.

यह भी पढ़ें: किसानों के ‘दिल्ली चलो मार्च’ से पहले पंजाब-हरियाणा सीमाओं को सील करने की तैयारी, मोबाइल इंटरनेट सेवाओं पर पाबंदी का आदेश

#Indian #origin #Fiji #Deputy #Biman #Prasad #foreign #leader #visit #Ayodhya #Ram #Mandir #january

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button