बिज़नेस

Indian Airlines Companies To Order Up To 1700 Planes In Next 2 Yrs Said CAPA

[ad_1]

Indian Airlines Aircraft Orders: भारत में हर साल एयरलाइंस (Airlines) से यात्रा करने वाले लोगों की संख्या में इजाफा हो रहा है. इस अवसर को देखते हुए भारतीय एविएशन सेक्टर (Aviation Sector) की बड़ी कंपनियां अलगे दो से तीन सालों के भीतर 1,500 से 1,700 नए एयरक्राफ्ट का आर्डर देंगी. सीएपीए (CAPA) ने इस मामले पर संभावना जताते हुए कहा कि भारत की आबादी के हिसाब से देश के कमर्शियल विमानों की संख्या बहुत कम है. गौरतलब है कि देश में फिलहाल 700 कमर्शियल विमान (Commercial Flights) हैं. ऐसे में देश में एविएशन सेक्टर की बड़ी क्षमता को देखते हुए कंपनियां आने वाले वक्त में बड़े पैमाने पर नए विमानों का ऑर्डर दे सकती हैं.

एयर इंडिया देगा इतने विमानों का ऑर्डर

CAPA ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि भारत का बाजार बहुत बड़ा है. कोरोना काल के बाद भारत एक एविएशन मार्केट के रूप में उभरा है. ऐसे में सीएपीए इंडिया को यह उम्मीद है कि अलगे दस सालों में देश में एविएशन को बढ़ावा देने के लिए अलग-अलग एयरलाइंस अगले 12 से 24 महीने के भीतर 1,500 से 1,700 विमानों का ऑर्डर दे सकती है. इसमें सबसे पहला और बड़ा कदम एयर इंडिया उठा सकती है. CAPA को उम्मीद है कि एयर इंडिया आने वाले वक्त में करीब 500 विमानों का ऑर्डर दे सकती है.

भारत में तेजी से हो रहा एयरपोर्ट्स का विकास

सीएपीए (CAPA) ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि भारत में अबतक एविएशन इंडस्ट्री में अपनी क्षमता के अनुसार एयरलाइंस का संचालन नहीं किया गया है. ऐसे में इस कमी को दूर करने के लिए देश में एयरपोर्ट के इंफ्रास्ट्रक्चर पर पूरा ध्यान दिया जा रहा है. देश के हर इलाके में एयरपोर्ट बनाया जा रहा है जिससे सभी जगहों को एयर रूट से कनेक्ट किया जा सके. इसके साथ ही आने वाले दिनों में बड़े पैमाने पर एयरक्राफ्ट ऑर्डर से इंडस्ट्री को और बूस्ट मिलेगा और ज्यादा से ज्यादा लोग फ्लाइट के जरिए देश में यात्रा कर पाएंगे. 

ये भी पढ़ें-

paisa reels

Gold Silver Price: वैश्विक बाजार में सोना-चांदी की चमक बढ़ी, मगर देश में घटे दाम, चेक करें नए रेट्स

#Indian #Airlines #Companies #Order #Planes #Yrs #CAPA

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button