भारत

India Lists Pakistan-based Terrorist Abdul Rehman Makki As UN-listed Terrorist

[ad_1]

Terrorist Abdul Rehman Makki: भारत ने पाकिस्तान स्थित आतंकवादी अब्दुल रहमान मक्की को संयुक्त राष्ट्र-लिस्टड आतंकवादी के रूप में सूचीबद्ध किया है. अब्दुल रहमान मक्की आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) का उप नेता है. अब्दुल रहमान मक्की हाफिज सईद का साला भी है. 

दो हफ्ते पहले संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने आतंकवादी अब्दुल रहमान मक्की को वैश्विक आतंकवादी के रूप में सूचीबद्ध किया था. यह सूची पिछले साल चीन की ओर से लश्कर-ए-तैयबा के नेता को वैश्विक आतंकवादी घोषित करने की भारत की कोशिश को खारिज करने के बाद आई थी. मक्की की लिस्टिंग के जवाब में विदेश मंत्रालय ने कहा था कि भारत आतंकवाद के प्रति शून्य सहिष्णुता के दृष्टिकोण को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है. 

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा था कि हम लश्कर आतंकवादी अब्दुल रहमान मक्की को सूचीबद्ध करने के संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की प्रतिबंध समिति के फैसले का स्वागत करते हैं. अब्दुल रहमान मक्की आतंकी हाफिज सईद का बहनोई है जो कि 26/11 हमलों को मास्टरमाइंड है. 

बागची ने कहा था कि हम आतंकवाद के खिलाफ विश्वसनीय, सत्यापन योग्य और अपरिवर्तनीय कार्रवाई करने के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय पर दबाव बनाना जारी रखेंगे. पिछले साल भारत ने प्रतिबंध समिति के तहत मक्की पर प्रतिबंध लगाने के प्रस्ताव को रोकने के लिए चीन की आलोचना की थी. इस कदम पर भारत को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के 15 में से 14 सदस्य भारत के पक्ष में थे. 

ये भी पढ़ें- 

Ganja Seized In Mumbai: मुंबई क्राइम ब्रांच का एक्शन, 76 किलो गांजा के साथ 4 को धर दबोचा


#India #Lists #Pakistanbased #Terrorist #Abdul #Rehman #Makki #UNlisted #Terrorist

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button