बिज़नेस

India Largest Fertilizers Manufacturer Slashes Prices By 14 Percent Know Effect On Farmers

[ad_1]

Fertiliser Price Reduced: भारत की सबसे बड़ी उर्वरक निर्माता कंपनी इफको या इंडियन फार्मर्स फर्टिलाइजर कोआपरेटिव लिमिटेड (IFFCO) ने किसानों को बड़ी राहत देते हुए अपने कई फर्टिलाइजर्स के दाम में कटौती करने का फैसला किया है. कंपनी ने अपने प्रोडक्ट्स के प्राइस में 14 फीसदी तक कमी करने जा रही है. हिंदुस्तान टाइम्स में छपी रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी के अधिकारी ने इस मामले पर जानकारी देते हुए बताया कि यह फैसला दुनिया भर में खाने कमी और खेती के लिए फर्टिलाइजर के बढ़ते दाम को देखते हुए लिया गया है.

गरीब किसानों को मिलेगा फायदा

IFFCO के अधिकारी का कहना है कि इस फैसले से सबसे ज्यादा फायदा गरीब किसानों को मिलेगा. इससे उनकी खेती की लागत कम होगी. उर्वरकों को बनाने के लिए अब नई तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है. इससे उर्वरकों की लागत कम हो रही है, जिसका फायदा अब किसानों को मिलेगा. इससे देश में कृषि का उत्पादन बढ़ेगा और दुनियाभर में खाद्यान्न संबंधी परेशानियां दूर होगी.

सरकार किसानों को उर्वरकों के यूज के लिए देती है सब्सिडी

देश में खाद्य सुरक्षा को लागू रखने के लिए सरकार  किसानों को फर्टिलाइजर के इस्तेमाल पर सब्सिडी देती है. कई उर्वरक बनाने वाली कंपनियों को सरकार 80 फीसदी तक की सब्सिडी का लाभ देती है जिससे उसका फायदा किसानों को मिलता है. IFFCO के अधिकारी ने बताया है कि एक महत्वपूर्ण उर्वरक NPKS का प्राइस प्रति बैग 200 रुपये से लेकर 1200 रुपये तक कम हो गया है. इससे किसानों को खरीफ सीजन की खेती की लागत कमी का लाभ मिलेगा.

उर्वरक सब्सिडी पर वित्त मंत्री बजट 2023 में चलाई कैंची

बजट 2023 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने उर्वरक पर दी जाने वाली सब्सिडी में बड़ी कटौती करने का फैसला किया है. इस बार सरकार ने कुल 1.75 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान उर्वरक सब्सिडी (Fertiliser Subsidy) के लिए किया है जो कि चालू वित्त वर्ष से 22 फीसदी तक कम है. चालू वित्त वर्ष में सरकार ने रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण वैश्विक खाद्य संकट को देखते हुए फॉस्फेट और पोटाश उर्वरकों पर सब्सिडी बढ़ाने का फैसला किया था. इससे किसानों को सस्ते दामों पर उर्वरकों मिलते रहे हैं. 

paisa reels

ये भी पढ़ें-

Loan Costly: अब एक्सिस बैंक के ग्राहकों के लिए झटका, बैंक ने बढ़ाया MCLR, जानें कितनी बढ़ेगी EMI

#India #Largest #Fertilizers #Manufacturer #Slashes #Prices #Percent #Effect #Farmers

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button