मनोरंजन

15 की उम्र में 1 गाने से बॉलीवुड में मचाई सनसनी, 35 साल की जिंदगी रही दर्दनाक, न जीते जी मिला सुकून न मरने के बाद

[ad_1]

नई दिल्ली. ‘आप जैसा कोई मेरी जिंदगी में आए तो बात बन जाए…’ ये पुराने दौर का वो गाना है, जो आज भी लोगों के जहन में ताजा है. साल 1980 में निदेशक फिरोज खान की फिल्म ‘कुर्बानी’ का ये गाना लोगों के सामने जब आया तो इस गाने ने सिर्फ देश ही नहीं बल्कि विदेशों में सनसनी पैदा कर दी. उस दौर में ये गाना ऐसा हिट हुआ कि हर किसी की जुबां पर इस गीत के बोल रट गए. पूरे भारत में इसी गाने की चर्चा हो रही थी. लोग ये जानने के लिए बेकरार थे कि आखिर ये गाना गाया किसने है और ये जानकर लोग तब हैरान हो गए, जब उन्हें पता चला कि ये गाना किसी भारतीय सिंगर ने नहीं पाकिस्तान की पॉप सिंगर नाजिया हसन ने गाया है. यहां तक तो ठीक था, लेकिन जैसे ही लोगों को पता चला कि इस पाकिस्तान की पॉप सिंगर ने ये गाना महज 15 साल की उम्र में गाया है, तब तो लोग और भी दंग हो गए. अपनी मदहोश आवाज से लोगों के जीवन में रंग भरने वालीं नाजिया हसन की जिंदगी सिर्फ 35 साल की थी. इस 35 सालों में उन्हें न जीते जी मिला सुकून न मरने के बाद.

नाजिया महज 15 साल की थी, जब ‘आप जैसा कोई मेरी जिंदगी में आए तो बात बन जाए…’ गाने के बल पर वह दुनिया भर में छा गईं. कुदरत ने उन्हें लाजवाब आवाज और बेमिसाल खूबसूरती से नवाजा था. लेकिन कहते हैं किसी को मुक्कमल जहां नहीं मिलता. कुछ ऐसा ही नाजिया के साथ भी हुआ. जीवन के लिए ईश्वर ने इन्हें सिर्फ 35 साल दिए और उन 35 सालों में भी 5 साल फेफड़ों के कैंसर और शौहर की ज्यादती झेलते हुए बहुत ही कष्ट में गुजारने पड़े.

मौत से सिर्फ 10 दिन पहले हुआ था तलाक
नाजिया पेशे से एक सिंगर होने के साथ साथ वकील और समाज सेविका थीं. वो नामी बिजनेसमैन बासिर हसन और सोशल वर्कर मुनीजा बासिर की बेटी थीं. उनकी परवरिश और पढ़ाई लंदन में हुई थी. उनके जीवन में कई उतार-चढ़ाव रहे. 30 साल की उम्र में उन्हें कैंसर का पता चला और इसके 5 साल बाद उनका निधन हो गया. मौत से सिर्फ 10 दिन पहले ही उनका तलाक हुआ था.

15 साल की उम्र में गाया ‘आप जैसा कोई मेरी जिंदगी में…’
नाजिया पाकिस्तानी पॉप सिंगर थीं. उन्होंने अपने करियर की शुरुआत महज 10 साल की उम्र से कर दी थी फिरोज खान ने नाजिया को पहली बार लंदन में एक पार्टी के दौरान सुना. उस दौरान उन्हें नाजिया की आवाज इतनी पसंद आई कि उन्होंने नाजिया को अपनी फिल्म ‘कुर्बानी’ में काम करने का मौका दिया. उस वक्त नाजिया महज 15 साल की थीं. फिल्म में फिरोज खान, विनोद खन्ना, जीनत अमान ,अमजद खान, अमरीश पुरी और शक्ति कपूर जैसे स्टार्स थे, लेकिन इस फिल्म के हिट होने का बड़ा श्रेय पाकिस्तानी सिंगर नाजिया ले गई थीं. दरअसल, ये गाना उस दौर में डिस्को और लोगों की पार्टियों का अहम हिस्सा बन गया था.

स्कूल की यूनिफॉर्म रिकॉर्ड करने पहुंची थीं नाजिया
‘आप जैसा कोई मेरी जिंदगी में आए तो बात बन जाए…’ इस गाने की रिकॉर्डिंग यूके में ही हुई थी, जिसे नाजिया ने स्कूल की यूनिफॉर्म में रिकॉर्ड किया था. इस गाने के लिए उन्हें बेस्ट फिल्म इस गाने के लिए उन्हें बेस्ट सिंगर फिल्मफेयर अवार्ड शो मैन राज कपूर के हाथों से लिया था.15 साल की उम्र में किसी सिंगर द्वारा फिल्मफेयर का अवॉर्ड जीतना आज तक एक रिकॉर्ड है, जिसे कोई नहीं तोड़ पाया है.

नाजिया के पास आने लगे थे बैक-टू-बैक ऑफर
नाजिया रातों-रात स्टार सिंगर बन चुकी थीं और उन्हें बैक-टू-बैक गानों के ऑफर मिलने लगे. इसके बाद उन्होंने 1981 में अपना म्यूजिक एल्बम डिस्को दीवाने लॉन्च किया, जो सुपर-डुपर हिट रहा. पाकिस्तान में भी उनके गानों को खूब पसंद किया जाने लगा. ‘डिस्को दीवाने’ से नाजिया कि पॉपुलैरिटी बहुत बढ़ गई थी. इस बीच 1982 में बिड्डू ने उन्हें अपने एल्बम में एक्ट करने का ऑफर दिया, लेकिन उन्होंने सिर्फ पर्दे के पीछे रहकर सिंगिंग ही चुनी. 1984 में एल्बम ‘यंग तरंग’ उनका पहला पाकिस्तानी म्यूजिक एल्बम था. उस दौर में ये एशिया का सबसे पॉपुलर म्यूजिक एल्बम बन चुका था.

जब न गाने का किया ऐलान
पाकिस्तानी पॉप सिंगर ने साल 1991 में अपने भाई जोहेब के साथ अपना आखिरी म्यूजिक एल्बम ‘कैमरा-कैमरा’ लॉन्च किया और इसके साथ ही ये ऐलान कर दिया कि अब वो कभी गाना नहीं गाएंगी. इसी साल उन्होंने अपनी पढ़ाई पूरी की और विमेंस इंटरनेशनल लीडरशिप प्रोग्राम में इंटर्नशिप करने के बाद नेशनल सिक्योरिटी काउंसिल में नौकरी भी की. उन्होंने लॉ की भी डिग्री ली थी.

शादी से दिया सिर्फ दुख
पढ़ाई पूरी करने के बाद साल 1995 में नाजिया की शादी कराची के बिजनेसमैन इश्तियाक बेग से हुई. 1997 में दोनों का बेटा अरेज हुआ. इसके कुछ समय बाद पति-पत्नी में अनबन शुरू हो गई. इसके पीछे दो कारण थे पहला कारण एक पाकिस्तानी एक्ट्रेस से अफेयर और दूसरा नाजिया और उनके घरवालों से अपनी पहली दोनों शादी के बारे में छुपाना. ये बात नाजिया को पता चली तो उन्होंने ऐतराज जताया. फिर क्या था नाजिया के साथ उनके पति ने मारपीट शुरू कर दी.

पति के जुल्मों पर जब पहली बार की बात
साल 2000 में दिए अपने आखिरी इंटरव्यू में नाजिया ने पहली बार अपने साथ हो रही मारपीट और पति के जुल्मों पर खुलकर बात की. नाजिया ने बताया कि उनका पति मारपीट कर उनपर दबाव बनाता था और मीडिया में कहलवाता था कि उनकी शादी खुशहाल चल रही है. हालांकि सच में ऐसा था नहीं. नाजिया के भाई ने भी बताया था कि इश्तियाक ने नाजिया को बंदी बनाकर रखा था.

” isDesktop=”true” id=”6024631″ >

कैंसर पीड़ित नाजिया का जब पति ने इलाज कराने से किया इनकार
पति के जुल्म सह रही नाजिया को एक दिन पता चला कि वो कैंसर से पीड़ित है. ये बात इश्तियाक को पता चली तो उन्होंने सिंगर का इलाज कराने तक से इनकार कर दिया था. फिर नाजिया का इलाज भी उनके परिवार ने कराया, उनकी 5 कीमोथैरेपी हुई थी. इलाज के दौरान ही नाजिया ने बयान दिया कि इश्तियाक उन्हें स्लो पॉइजन दे रहा थास जिससे उनके शरीर के अंग खराब होते गए. 10 अगस्त, 2000 को नाजिया की हालत ज्यादा खराब हो गई और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया. 13 अगस्त, 2000 को नाजिया महज 35 साल की उम्र में इस दुनिया को छोड़ चुकी थीं.

मौत के बाद भी नहीं मिला आराम
नाजिया की मौत बाद 5 महीने तक उनके दिए बयान के अनुसार जांच हुई और इश्तियाक के घर पर फोरेंसिक टीम भेजी गई, लेकिन आखिरी में बताया गया कि सिंगर की मौत का कारण लंग कैंसर था. जांच के दौरान 5 महीने तक उनके शव को मुर्दाघर में रखा गया था. 9 जनवरी, 2001 को नाजिया का शव उनके परिवार को सौंपा गया. पहले नाजिया का अंतिम संस्कार पाकिस्तान में होना था लेकिन शव मिलने में देरी की वजह से लंदन में ही उनका अंतिम संस्कार किया गया.

Tags: Entertainment Special

#क #उमर #म #गन #स #बलवड #म #मचई #सनसन #सल #क #जदग #रह #दरदनक #न #जत #ज #मल #सकन #न #मरन #क #बद

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button