बिज़नेस

India Foreign Exchange Reserves Climbs By 708 Million Dollar To 602.16 Billion Dollar Says RBI


India Forex Exchange Reserves: दो हफ्ते की गिरावट के बाद विदेशी मुद्रा भंडार में फिर से बढ़ोतरी देखने को मिली है. विदेशी मुद्रा भंडार में ये इजाफा तब आया है जब गुरुवार को ये खबरें आई थी कि रुपये में गिरावट को थामने के लिए आरबीआई ने सरकारी बैंकों के जरिए डॉलर बेचा है. 11 अगस्त को खत्म हफ्ते में 708 मिलियन डॉलर के उछाल के साथ विदेशी मुद्रा भंडार बढ़कर 602.161 बिलियन डॉलर पर जा पहुंचा है जो इसके हफ्ते में 601.45 बिलियन डॉलर रहा था. 

भारतीय रिजर्व बैंक ने फॉरेक्स रिजर्व का डेटा जारी किया है जिसके मुताबिक 11 अगस्त, 2023 को समाप्त हुए हफ्ते के बाद विदेशी मुद्रा का कोष बढ़कर 602.16 बिलियन डॉलर रहा है. इस डेटा के मुताबिक इस अवधि में विदेशी करेंसी एसेट्स 999 मिलियन डॉलर के उछाल के साथ 534.39 बिलियन डॉलर पर जा पहुंचा है. हालांकि गोल्ड रिजर्व में गिरावट आई है और ये घटकर 44.34 बिलियन डॉलर का रह गया है. आईएमएफ में रिजर्व में 2 मिलियन डॉलर की कमी आई है और ये 5.098 बिलियन डॉलर रहा है. 

इस हफ्ते करेंसी मार्केट में डॉलर के मुकाबले रुपये में कमजोरी देखने को मिली है. रुपया फिर से 83 के लेवल के नीचे जा फिसला है. शुक्रवार 18 अगस्त 2023 को एक डॉलर के रुपया 83.10 के लेवल पर क्लोज हुआ है. रुपये को थामने के लिए आरबीआई ने डॉलर बेचा है. इस हफ्ते और पिछले कुछ दिनों से विदेशी निवेशक लगातार भारतीय बाजारों में बिकवाली कर रहे हैं इसके बावजूद विदेशी मुद्रा भंडार में इजाफा देखने को मिला है. हालांकि ये अभी भी अक्टूबर 2021 के 645 बिलियन डॉलर के हाई से नीचे बना हुआ है.  

डॉलर के मुकाबले रुपया अगर 83 के लेवल के नीचे लंबे समय तक बना रहा है तो रुपये को मजबूत करने के लिए आरबीआई आगे भी दखल दे सकता है. ये माना जा रहा है कि पिछले वर्ष के समान आरबीआई डॉलर बेच सकता है जिससे रुपये में गिरावट को थामा जा सके. 

ये भी पढ़ें 

खत्म हुआ रिलायंस के निवेशकों का इंतजार, 21 अगस्त को स्टॉक एक्सचेंज पर होगी जियो फाइनेंशियल सर्विसज की लिस्टिंग

#India #Foreign #Exchange #Reserves #Climbs #Million #Dollar #Billion #Dollar #RBI

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button