बिज़नेस

पीएम मोदी ने किया सबसे बड़े डायमंड बूर्स का उद्घाटन, सूरत को मिला इंटरनेशनल एयरपोर्ट का तोहफा


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को गुजरात के सूरत में दुनिया के सबसे बड़े डायमंड बूर्स का उद्घाटन किया. यह दुनिया का सबसे बड़ा ऑफिस कॉम्पलेक्स भी है. इसके अलावा उन्होंने सूरत को इंटरनेशनल एयरपोर्ट का भी तोहफा दिया. इससे सूरत में व्यापार और कारोबार को काफी बढ़ावा मिलने की उम्मीद है.

डायमंड बूर्स में ये आधुनिक सुविधाएं

इससे पहले पीएमओ ने शनिवार को बताया था कि पीएम मोदी रविवार को गुजरात जाएंगे, जहां वह सूरत में डायमंड बूर्स का उद्घाटन करेंगे. बकौल पीएमओ, यह डायमंड और ज्वेलरी के इंटरनेशनल बिजनेस का दुनिया का सबसे बड़ा व आधुनिक सेंटर होगा. सूरत डायमंड बूर्स में रफ और पॉलिश्ड दोनों तरह के हीरों की ट्रेडिंग होगी. सूरत डायमंड बूर्स में आयात-निर्यात के लिए अत्याधुनिक कस्टम्स क्लियरेंस हाउस, खुदरा आभूषण व्यवसाय के लिए ज्वेलरी मॉल, इंटरनेशनल बैंकिंग सुविधाएं और सेफ वॉल्ट जैसी सुविधाएं हैं.

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में नाम

सूरत डायमंड बूर्स का नाम पहले ही गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज हो चुका है. इसे दुनिया की सबसे बड़ी ऑफिस बिल्डिंग होने का गौरव मिला है. यह बिल्डिंग 67 लाख स्क्वेयर फीट में बनी है और इसे बनाने पर करीब 3,500 करोड़ रुपये का खर्च आया है. इस बिल्डिंग में एक साथ करीब 4,500 डायमंड ट्रेडिंग ऑफिस काम कर सकते हैं. इस पूरी बिल्डिंग में 15-15 फ्लोर के 9 टावर हैं. इसमें 300 स्क्वेयर फीट से लेकर 1 लाख स्क्वेयर फट तक के स्पेस के ऑफिस बनाए गए हैं. इस बिल्डिंग को इंडियन ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल से प्लैटिनम रेटिंग भी मिली है.

नए एयरपोर्ट टर्मिनल के फीचर्स

पीएम मोदी ने सूरत में नए एयरपोर्ट टर्मिनल का भी उद्घाटन किया. इस टर्मिनल की लागत 353 करोड़ रुपये है. इसे एक इंटरनेशनल एयरपोर्ट के रूप में मंजूरी मिली है. एएआई चेयरमैन संजीव कुमार का कहना है कि नए टर्मिनल से सूरत एयरपोर्ट की कैपेसिटी ट्रिपल हो जाएगी. इसमें अब पीक समय में 1,200 घरेलू यात्रियों और 600 अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को हैंडल करने की क्षमता होगी. एयरपोर्ट अब प्रति घंटे 3000 पैसेंजर्स और साल में 55 लाख पैसेंजर्स को हैंडल कर सकता है.

उद्घाटन के बाद पीएम मोदी का रोड शो

सूरत एयरपोर्ट के नए टर्मिनल के उद्घाटन के बाद पीएम मोदी ने डायमंड सिटी के नाम से मशहूर शहर में एक रोड शो भी किया. पीएम मोदी के रोड शो में लोगों की भारी भागीदारी देखी गई. इसके बाद पीएम मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी जाने वाले हैं, जहां वह विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे.

ये भी पढ़ें: दुनिया की सबसे बड़ी ऑफिस बिल्डिंग, पीएम मोदी करने वाले हैं जिसका उद्घाटन, तस्वीरों में देखें

#पएम #मद #न #कय #सबस #बड #डयमड #बरस #क #उदघटन #सरत #क #मल #इटरनशनल #एयरपरट #क #तहफ

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button