दुनिया

India Afghanistan Relation Help To Kabul Praises PM Narendra Modi

[ad_1]

India Help Afghanistan: इन दिनों अफगानिस्तान आर्थिक संकट से जूझ रहा है. ऐसे में भारत ने अफगानिस्तान की ओर मदद का हाथ बढ़ाते हुए हाल ही में 20 हजार मीट्रिक टन गेहूं भेजने की घोषणा की थी. भारत की ओर से भेजी गई इस मदद से गदगद तालिबान ने मोदी सरकार की जमकर तारीफ की है. तालिबान ने कहा है कि दोनों देशों की जनता के आपसी संबंध सुधरेंगे.

तालिबान के स्पीकर सुहेल शाहीन ने वियोन न्यूज को दिए एक बयान में कहा, “20 हजार मीट्रिक टन गेहूं की मदद के लिए अफगानिस्तान भारत का शुक्रगुजार है. इस प्रकार की मानवीय मदद से दोनों देशों के बीच भरोसा कायम होता है. इससे दोनों देशों के बीच संबंध मजबूत होते हैं.” तालिबान स्पीकर ने भारत को दुनिया का असली लीडर बताया है.

भारत करेगा अफगानिस्तान की मदद

भारत ने कहा, “अफगानिस्तान में इस समय मानवीय संकट पनपा हुआ है. वहां लोगों को खाने तक के लिए रोटी नहीं मिल पा रही है. यही वजह है कि भारत ने अफगानिस्तान को 20 हजार मीट्रिक टन गेहूं भेजने का फैसला किया है.”

भारत की ओर से ये गेहूं ईरान स्थित चाहबहार पोर्ट के जरिए भेजा जाएगा. भारत हमेशा से अफगानिस्तान को मदद पहुंचाता रहा है. इससे पहले साल 2020 में भी भारत ने अफगानिस्तान को 75 हजार मीट्रिक टन अनाज की मदद भेजी थी. इसके बाद साल 2021 में भारत ने पाकिस्तान के रास्ते 50 हजार मीट्रिक टन गेंहूं भेजा था.

हालांकि, भारत ने अभी भी अफगानिस्तान में तालिबान के शासन को स्वीकार नहीं किया है. भारत हमेशा से ही काबुल में सही मायने में एक समावेशी सरकार की वकालत करता रहा है.

आतंकवाद पर भी हुई चर्चा

मंगलवार (07 मार्च) को हुई बैठक के दौरान भारत और पांच मध्य एशियाई देशों ने आतंकवाद और उग्रवाद के क्षेत्रीय खतरों का संयुक्त रूप से मुकाबला करने के तरीकों पर चर्चा की. इस दौरान इस बात पर जोर दिया गया कि अफगानिस्तान की जमीन का इस्तेमाल आतंकवादी प्रशिक्षण या फिर इस तरह की किसी गतिविधि की योजना बनाने के लिए नहीं किया जाना चाहिए.

ये भी पढ़ें: India-Afghan Relation: अफगानिस्तान को 20 हजार मीट्रिक टन गेहूं भेजेगा भारत, पाकिस्तान के रास्ते का नहीं होगा इस्तेमाल

#India #Afghanistan #Relation #Kabul #Praises #Narendra #Modi

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button