बिज़नेस

Income Tips Deposit Money In This Bank Account Instead Of Savings Account You Will Be Earn More Money

[ad_1]

Investment Planning: RBI की ओर से मई 2022 के बाद से ही रेपो रेट में रिकॉर्ड बढ़ोतरी के बाद भी बैंकों ने सेविंग अकाउंट (Saving Account) पर ब्याज में मामूली बढ़ोतरी की है. वहीं इसकी तुलना में बैंक लोन का ब्याज कई बार बढ़ा है. इसके अलावा, फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) के ब्याज में भी कई बार इजाफा हुआ है. कुछ बैंक तो फिक्स्ड डिपॉजिट पर लोगों को 9.5 फीसदी तक का ब्याज दे रहे हैं. 

बैंक के सेविंग ​अकाउंट पर ब्याज की बात करें तो लोगों को 2 से 4 फीसदी तक का ब्याज दिया जा रहा है, जबकि एफडी पर ब्याज 3 फीसदी से लेकर 8 फीसदी तक है. वहीं स्माल फाइनेंस बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) पर निवेशकों को 3.50 फीसदी से लेकर 9.5 फीसदी का ब्याज दे रहे है. 

ये बैंक सेविंग अकाउंट पर दे रहे 7.25 फीसदी का ब्याज 

कुछ प्राइवेट सेक्टर के बैंक जैसे आरबीएल बैंक, डीसीबी बैंक, बंधन बैंक, और इक्विटास एसएफबी और उज्जीवन एसएफबी जैसे छोटे बैंक सेविंग बैंक अकाउंट पर 7.25 फीसदी सालाना ब्याज 25 लाख तक की सेविंग पर दे रहे हैं. हालांकि इन ​बैंकों की रेटिंग देश के प्रमुख बैंकों की तुलना में कम है. 

निवेशकों को किस अकांउट में रखना चाहिए पैसा 

सेविंग अकाउंट की तुलना में एक्सपर्ट सलाह देते हैं कि अगर आप बिना जोखिम निवेश करना चाहते हैं तो फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश कर सकते हैं, जिसमें प्रमुख बैंकों की तरफ से 8 फीसदी के करीब ब्याज दिया जा रहा है. एफडी में पैसा जमा करने से पहले बैंक विश्वसनीयता और मार्केट में उपलब्ध अन्य एफडी के ब्याज की तुलना कर लेनी चाहिए. अलावा, आरबीआई के बॉन्ड में निवेश किया जा सकता है, जहां आपको 7.25 फीसदी का ​यील्ड दिया जाएगा. 

paisa reels

यहां भी कर सकते हैं निवेश 

अगर आप थोड़ा जोखिम लेकर ज्यादा फंड बनाना चाहते हैं तो आपके पास म्यूचुअल फंड का भी विकल्प मौजूद है. यहां आप टैक्स सेविंग फंड से लेकर स्माल कैप से लेकर चार्ज कैप में निवेश कर सकते हैं, जिसमें आपको 12 से 20 फीसदी या उससे से भी ज्यादा का सालान ब्याज मिल सकता है. म्यूचुअल फंड में आप एस​आईपी के जरिए भी निवेश कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें

India Forex Reserve: एक ही हफ्ते में 8.31 अरब डॉलर घट गया विदेशी मुद्रा भंडार, 11 महीने में सबसे बड़ी साप्ताहिक गिरावट

#Income #Tips #Deposit #Money #Bank #Account #Savings #Account #Earn #Money

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button