बिज़नेस

Vegetarian Thali Cost rises and non veg thali cost reduces in last one year shows crisil survey


Veg and Non Veg Thali Cost: भारत में पिछले महीने वेजिटेरियन खाने की कीमत बढ़ गई, वहीं नॉनवेज थाली की कीमत में गिरावट दर्ज की गई. ‘क्रिसिल मार्केट इंटेलिजेंस एंड एनालिटिक्स’ (CRISIL) की रिसर्च में यह पता चला है कि फरवरी में सालाना आधार पर वेज थाली की कीमतों में 7 फीसदी का इजाफा हुआ. वहीं नॉन-वेज थाली की कीमत 9 फीसदी तक कम हो गई. पोल्ट्री के दाम में कमी के बाद नॉनवेज थाली के औसत दाम में गिरावट देखी जा रही है.

वेज थाली हुई इतनी महंगी

शाकाहारी थाली की कीमत फरवरी में बढ़कर 27.50 रुपये प्रति प्लेट तक पहुंच गई. वहीं पिछले साल फरवरी में इसकी कीमत 25.60 रुपये थी. बीते एक साल में प्याज और टमाटर की कीमतों में क्रमश: 29 फीसदी और 38 फीसदी का इजाफा हुआ है. ऐसे में शाकाहारी थाली के भाव पर इसका असर दिख रहा है. गौरतलब है कि वेज थाली में रोटी, सब्जी (प्याज, आलू, टमाटर), दाल, चावल, दही और सलाद शामिल होते हैं.  जनवरी 2024 से की तुलना करें तो वेज थाली 2 फीसदी तक सस्ती हो गई है.

नॉन वेज थाली हुई इतनी सस्ती

नॉनवेज के शौकीन लोगों के लिए फरवरी का महीना राहत की खबर लेकर आया है. पिछले साल की समान अवधि की तुलना में नॉन वेज थाली की कीमतों में 9 फीसदी की कमी आई है और यह 59.2 रुपये प्रति प्लेट से घटकर 54 रुपये प्रति प्लेट पर आ गई है. इस थाली में दाल की जगह चिकन को शामिल किया जाता है. बीते एक साल में ब्रायलर चिकन की कीमतों में 20 फीसदी की गिरावट देखी गई है, जिसका असर नॉन वेज थाली की कीमतों पर दिख रहा है, क्योंकि इसका हिस्सा नॉन वेज थाली में 50 फीसदी तक होता है. वहीं जनवरी 2024 से तुलना करें तो नॉन-वेज थाली की कीमत में 4 फीसदी का इजाफा हुआ है.

वेज थाली क्यों हुआ महंगी

सालाना के आधार पर वेज थाली के मुख्य हिस्से में से एक टमाटर और प्याज के भाव 38 और 29 फीसदी तक बढ़ गई है. ऐसे में इसका असर वेज थाली की कीमतों पर देखने को मिल रहा है. वहीं चावल और दाल वेज थाली का 20 फीसदी हिस्सा होता है जिसकी भाव में 14 और 20 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है.

ये भी पढ़ें-

LPG Cylinder: आज से सस्ता हुआ एलपीजी सिलेंडर, अब आपके शहर में इतना हुआ भाव

#Vegetarian #Thali #Cost #rises #veg #thali #cost #reduces #year #shows #crisil #survey

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button