बिज़नेस

Income Tax Department Plans To Reduce Refund Time To 10 Days From 16 Days Know Details


Income Tax Refund: वित्त वर्ष 2022-23 और असेसमेंट ईयर 2023-24 के लिए इनकम टैक्स डिपार्टमेंट लगातार रिफंड जारी कर रहा है. अब आईटी रिफंड की समय सीमा में विभाग बड़े बदलाव करने वाला है. बिजनेस स्टैंडर्ड में छपी रिपोर्ट के मुताबिक राजस्व विभाग रिफंड जारी करने के प्रोसेस में तेजी लाने की कोशिश कर रहा है और इसे 16 दिन से घटाकर 10 करने की कोशिश कर रहा है. ध्यान देने वाली बात ये है कि विभाग की कोशिश है कि इस प्रक्रिया को मौजूदा वित्त वर्ष में मार्च तक लागू कर दिया जाए. ऐसे में आईटी विभाग के फैसले का सीधा असर टैक्सपेयर्स पर पड़ेगा और उन्हें आईटीआर फाइल करने के बाद केवल 10 दिन में ही रिफंड मिल जाएगा.

अब तक जारी हुआ इतना रिफंड

इनकम टैक्स विभाग द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक 1 अप्रैल से 21 अगस्त 2023 के बीच आईटी विभाग ने कुल 72,215 करोड़ रुपये का रिफंड जारी किया है. इसमें से 37,775 करोड़ रुपये का रिफंड कंपनियों और 34,406 करोड़ रुपये का रिफंड व्यक्तिगत टैक्सपेयर्स को जारी किया गया है. रिफंड जारी करने के बाद आईटी डिपार्टमेंट के पास नेट टैक्स कलेक्शन 5.88 लाख करोड़ रुपये रहा है.

टैक्सपेयर्स को होगा फायदा

बिजनेस स्टैंडर्ड में छपी रिपोर्ट के मुताबिक इस मामले पर जानकारी देते हुए एक सीनियर अधिकारी ने कहा है कि इस फैसले के बाद से हमें उम्मीद है कि आईटीआर प्रोसेसिंग में कम वक्त लगेगा और इससे रिफंड जल्द से जल्द जारी किए जा सकेगा. इसके साथ ही उन्होंने जानकारी दी कि अब रिफंड जारी करने का प्रोसेस पूरी तरह से इलेक्ट्रॉनिक हो चुका है. ऐसे में बिना किसी परेशानी के आसानी से इनकम टैक्स डिपार्टमेंट रिफंड देने में सक्षम है. 

कैसे चेक करें रिफंड स्टेटस-

अगर आप भी अपना इनकम टैक्स रिफंड स्टेटस पता करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ई-फाइलिंग पोर्टल पर विजिट करें. यहां अपना यूजर आईडी जैसे पैन नंबर और पासवर्ड दर्ज करें. लॉगिन करने के बाद आप माई अकाउंट के विकल्प पर जाए और रिफंड स्टेटस पर क्लिक करें. अपना पैन नंबर, असेसमेंट ईयर डालकर चेक कर लें. आपको रिफंड स्टेटस के बारे में तुरंत जानकारी मिल जाएगी.

ये भी पढ़ें-

Vegetable Prices: कब मिलेगा सब्जियों की बढ़ती महंगाई से छुटकारा, RBI गवर्नर ने दिया राहत भरा ये जवाब

#Income #Tax #Department #Plans #Reduce #Refund #Time #Days #Days #Details

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button