दुनिया

Imran Khan Party PTI demands immediate resignation of Pakistan CEC Sikandar Sultan Raja claims right to form government

[ad_1]

Pakistan Elections 2024: पाक‍िस्‍तान में नेशनल असेंबली के 8 फरवरी को हुए चुनावों में पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) ने वोटों में बड़े पैमाने पर कथ‍ित धांधली के आरोप लगाए हैं. साथ ही चुनाव पर‍िणाम घोष‍ित करने में देरी करने के मामले में भी पीटीआई लगातार चुनाव आयोग पर सवाल खड़े करती आ रही है.

इन सब के बीच एआरवाई न्यूज के हवाले से खबर आई है ज‍िसमें पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पीटीआई ने संवैधानिक उल्लंघनों का हवाला देते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) सिकंदर सुल्तान राजा के तत्काल इस्तीफे की मांग की है. 

पीटीआई के एक प्रवक्ता ने सीईसी और पाकिस्तान चुनाव आयोग (ईसीपी) के सदस्यों पर संविधान का उल्लंघन करने के गंभीर आरोप लगाए हैं. इसके ल‍िए पार्टी ने इस्तीफा देने की मांग की है. चुनाव पर‍िणामों के बाद पीटीआई ने यह भी दावा क‍िया है क‍ि 2024 के आम चुनाव में उसको बहुमत म‍िला है तो ऐसे में उसको सरकार बनाने का अधिकार है. 
 
पीडीएम-2 के दलों को पीटीआई ने बताया बेईमान 

पाक‍िस्‍तानी मी‍ड‍िया एआरवाई न्यूज के मुताब‍िक, पार्टी का आरोप है कि आम चुनाव में पाक‍िस्‍तान के मतदाताओं ने बेईमान पार्टियों को अपने वोटों के जरिए नकार द‍िया था लेक‍िन चुनावों में धांधली करके जनता पर पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन), मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट (एमक्यूएम) और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के सदस्यों की ओर से बनाई जाने वाली गठबंधन सरकार पीडीएम-2 को थोपा जा रहा है.  

पीटीआई ने एमडब्ल्यूएम के साथ गठबंधन करने के द‍िए थे संकेत 

पीटीआई नेता बैरिस्टर गौहर अली खान का कहना है क‍ि उन्‍होंने पहले ही केंद्र के साथ-साथ पंजाब और खैबर पख्तूनख्वा प्रांतों में सरकार गठि‍त करने की घोषणा कर दी थी. इसके ल‍िए पीटीआई ने मजलिस वहदत-ए-मुस्लिमीन (एमडब्ल्यूएम) के साथ गठबंधन करने के संकेत भी द‍िए थे. 

95 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार आगे

पाकिस्तान चुनाव आयोग (ईसीपी) की ओर से अब तक 265 एनए सीटों में से 264 सीट के ल‍िए अनौपचारिक नतीजों को जारी क‍िया गया है. इनमें से 95 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार आगे चल रहे हैं तो पीएमएल-एन 79 और पीपीपी 54 सीटों के साथ आगे हैं. 

इन दलों को भी चुनाव में मिल रही जीत 

चुनावी निगरानी संस्था के अनौपचारिक डाटा के मुताब‍िक, प्रमुख पार्ट‍ियों व न‍िर्दल‍ियों के चुनाव पर‍िणामों के अलावा 17 सीटों पर एमक्यूएम-पी, 2-2 सीटों पर आईपीपी और बीएनपी, 4 पर  जेयूआई-एफ, पीएमएल-क्यू  3 पर और 1-1 सीट पर एमडब्ल्यूएम, पीएमएल-जेड, पीएमएपी, पीएनएपी प्रमुख रूप से शामिल हैं. 

यह भी पढ़ें: Pakistan Elections: चुनाव नतीजों में धांधली के ख‍िलाफ सड़कों पर उतरे PTI समर्थक, पुल‍िस ने छोड़ी आंसू गैस, कई ग‍िरफ्तार

#Imran #Khan #Party #PTI #demands #resignation #Pakistan #CEC #Sikandar #Sultan #Raja #claims #form #government

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button