बिज़नेस

IMF Predicts Global Growth To Fall To 2.9% India GDP Will Be 6.1 Percent In Year 2023 | Economy: IMF का अनुमान


IMF India’s GDP Growth Outlook: अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने मंगलवार को विश्व की अर्थव्यवस्था (Global Economy) और भारतीय इकोनॉमी (India Economy) को लेकर बहुत अहम बयान दिया है. विश्व अर्थव्यवस्था को लेकर IMF ने बताया है कि ग्लोबल ग्रोथ साल 2023 में पहले की अपेक्षा में कम रहने की संभावना है. IMF के मुताबिक वर्ल्ड इकोनॉमी साल 2023 में 2.9 फीसदी की दर से बढ़ेगी. वहीं साल 2022 में इसका अनुमान 3.4 फीसदी था. वहीं साल 2024 की बात करें तो में विश्व की अर्थव्यवस्था में फिर एक बार तेजी देखी जा सकती है और यह 3.1 फीसदी के दर से बढ़ सकती है. वहीं भारत की अर्थव्यवस्था की बात करें तो इस तिमाही में भारत की इकोनॉमी दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ने वाली इकोनॉमी होगी. भारत की अर्थव्यवस्था मौजूदा तिमाही में 6.8 फीसदी की दर से बढ़ रही है, जो अगले वित्त वर्ष की पहली तिमाही में 6.1 फीसदी रहने की संभावना है.

भारत विश्व इकोनॉमी का है ब्राइट स्पॉट
आपको International Monetary Fund (IMF) के मुख्य अर्थशास्त्री Pierre-Olivier Gourinchas ने भारतीय अर्थव्यवस्था को लेकर अहम बयान देते हुए कहा है कि अक्टूबर-दिसंबर की बीती तिमाही और जनवरी-मार्च की तिमाही में भारतीय अर्थव्यवस्था 6.8 फीसदी की दर से बढ़ेगी. इसके बाद अगले वित्त वर्ष 2023-24 की पहली तिमाही में भारत की GDP में गिरावट दर्ज की जाएगी और यह 6.1 फीसदी के दर से बढ़ेगा. इस गिरावट के बाद भी भारतीय अर्थव्यवस्था दुनिया की इकोनॉमी के लिए एक ‘ब्राइट स्पॉट’ का काम करेगी. इसके साथ IMF के इकोनॉमिस्ट ने यह भी कहा है वित्त वर्ष 2025 में भारत की अर्थव्यवस्था एक बार फिर से 6.8 फीसदी की दर से बढ़ेगी. ऐसे में इसमें कई बाहरी फैक्टर्स भी शामिल होंगे.

एशिया का क्या रहेगा हाल?
वहीं IMF की रिपोर्ट के अनुसार एशिया में साल 2023 और 2024 में 5.3 फीसदी और 5.4 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की जा सकती है. एशिया में ग्रोथ चीन की ग्रोथ पर निर्भर करेगी. सास 2022 में चीन में जीरो कोविड नीति के कारण GDP में भारी गिरावट दर्ज की गई थी और यह 4.3 फीसदी तक पहुंच गया था. चीन में जनवरी-मार्च के बीच 0.2 फीसदी की जीडीपी में गिरावट दर्ज की जा सकती है और यह 3.0 फीसदी तक पहुंच सकता है. ऐसे में पिछले 40 सालों में पहली बार ऐसा है कि जब विश्व अर्थव्यवस्था की ग्रोथ से कम चीन की GDP दर्ज की गई है. वहीं साल 2023 में चीन की अर्थव्यवस्था 5.2 फीसदी की दर से बढ़ सकती है. 

ये भी पढ़ें-

paisa reels

Petrol Diesel Price: मंगलवार के दिन जारी हुए पेट्रोल-डीजल के भाव, क्या बजट से पहले सस्ता हुआ, यहां जानें?

#IMF #Predicts #Global #Growth #Fall #India #GDP #Percent #Year #Economy #IMF #क #अनमन

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button