भारत

Imd Weather Rainfall In Up Bihar Delhi Yellow Orange Alert For Himachal Uttarakhand New Update


Weather Update: देशभर में एक बार फिर मानसून के एक्टिव होने के बाद से बारिश का दौर शुरू हो गया है. मौसम विभाग के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी में रविवार 20 अगस्त को हल्की बारिश होने की उम्मीद है. वहीं पूर्वानुमान के अनुसार 21 और 22 अगस्त को झमाझम बारिश के आसार है. इसके बाद 23 अगस्त के मौसम साफ हो सकता है. दिल्ली में रविवार 20 अगस्त को अधिकतम तापमान ​36 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री रहने के आसार है.

राजस्थान में 16 अगस्त के बाद से हल्की बारिश की वजह से मौसम सुहावना बना हुआ है. पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में आगामी दिनों में मानसून के सक्रिय होने की प्रबल संभावना है, जिसकी वजह से प्रदेश में झमाझम बारिश हो सकती है. आईएमडी के मुताबिक राज्य में 20 अगस्त और 21 अगस्त को बूंदाबांदी हो सकती है. इसके अलावा अगले एक सप्ताह में मौसम कुछ ऐसा ही रहने वाला है.

पहाड़ी राज्यों में तबाही
उत्तराखंड और हिमाचल में ​मूसलाधार बारिश हो रही है, जिसके चलते नदियां उफान पर है और राज्यों में बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं. बारिश के चलते पहाड़ी राज्य में तबाही मची हुई है. हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में लैंडस्लाइड हो रही है. जिसके कारण कई लोग की मौत भी हो चुकी है. मौसम विभाग ने राज्य के कई जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार 21 तथा 22 अगस्त को भारी बारिश, तूफान और बिजली गिरने की आशंका है. इसके अलावा ये सिलसिला 24 अगस्त तक जारी रहेगा. उत्तराखंड में रविवार 20 अगस्त के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. वहीं सोमवार और मंगलवार के लिए कई जिलों में येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

कहां कैसा रहेगा मौसम 
उत्तर प्रदेश में पिछले कुछ समय से बारिश कम हो रही है. जिसकी वजह से लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक रविवार 20 अगस्त को राज्य के कुछ स्थानों पर बारिश, गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. ओडिशा में रविवार 20 अगस्त को हल्की से मध्यम बारिश की उम्मीद है. कई जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. छत्तीसगढ़ में भी मॉनसून फिर से एक्टिव हो गया है. राज्य में अगले पांच दिनों तक के लिए बारिश के आसार हैं. मध्य प्रदेश में बारिश की वजह से मौसम विभाग ने रविवार 20 अगस्त को कुछ जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है.

इसके अलावा, झारखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम में बिहार में 22 अगस्त तक भारी बारिश का दौर जारी रहेगा. असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, अरुणाचल प्रदेश में भी 22 अगस्त तक तेज बारिश का अनुमान है. 

ये भी पढ़ें: 

Lok Sabha Elections: ‘राहुल गांधी 2019 में हार के डर से गए थे वायनाड’, केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह बोले- फिर अमेठी आए तो…


#Imd #Weather #Rainfall #Bihar #Delhi #Yellow #Orange #Alert #Himachal #Uttarakhand #Update

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button