बिज़नेस

iiit bhagalpur student got 83 lakh rupees salary job offer She is not from IIT or IIM


Big Package: कैंपस प्लेसमेंट में हर साल दिल्ली-मुंबई की आईआईटी, बड़े आईआईएम और एनआईटी के बच्चे बड़े पैकेज समेटकर सुर्खियों में आ जाते हैं. मगर, आज हम आपको जिस लड़की की कहानी बताने जा रहे हैं, उसने हरियाणा के छोटे शहर से होने के बावजूद अपनी कोडिंग स्किल के दम पर 83 लाख रुपये का बड़ा पैकेज कैंपस प्लेसमेंट में हासिल किया है. 

इशिता झा को कोडिंग से है प्यार 

इशिता झा आईआईआईटी, भागलपुर (IIIT Bhagalpur) में बीटेक थर्ड ईयर की स्टूडेंट हैं. उन्होंने अपनी कोडिंग स्किल के दम पर गूगल के हैकाथॉन (Google Hackathon) में हिस्सा लेकर यह तगड़ा ऑफर हासिल किया है. इशिका झा की यह सफलता अन्य स्टूडेंट्स के लिए प्रेरणा स्त्रोत का काम करेगी. उन्हें कोडिंग से प्यार है. वह बचपन से ही कंप्यूटर से खेलने लगी थीं. यही उनकी दुनिया थी. वह बहुत कम उम्र में ही कोडिंग सीखने लगी थीं. उनकी यह लगन और कोडिंग के लिए प्यार उन्हें सफलता की ओर ले गया. आईआईआईटी भागलपुर के लिए भी इशिका झा की सफलता गर्व की बात है. 

एआई प्रोजेक्ट जजों को आया पसंद 

इशिका झा ने गूगल हैकाथॉन में कमाल का प्रदर्शन किया. हैकाथॉन के आखिरी राउंड आईडियाथॉन (Ideathon) में उन्होंने जंगलों में लगने वाली आग का अनुमान लगाने के लिए आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence) और मशीन लर्निंग (Machine Learning) का इस्तेमाल करते हुए प्रोजेक्ट बनाया था. यह प्रोजेक्ट सभी जज को बहुत पसंद आया और इशिका झा को बड़ा ऑफर दे दिया गया. उन्हें अच्छे मार्क्स मिले और वह टॉप 2.5 फीसदी लोगों में शामिल हो गईं. अभी भी वह कोडिंग और वेब डेवलपमेंट स्किल पर काम कर रही हैं.

तकनीक के जरिए समस्याओं का हल तलाशने का नजरिया

गूगल हैकाथॉन के जजों को इशिका झा की कोडिंग स्किल के अलावा तकनीक के जरिए समस्याओं का हल तलाशने का नजरिया बहुत पसंद आया. वह तकनीक का प्रॉब्लम सॉल्विंग इस्तेमाल करना चाहती हैं. छोटे शहर से होने का बावजूद उन्होंने यह बड़ी उपलब्धि हासिल की है. इशिका की कहानी हर उस बच्चे के लिए प्रेरणास्त्रोत है, जो अपने पैशन को फॉलो करते हुए सफलता हासिल करना चाहते हैं. 

ये भी पढ़ें 

Paytm Crisis: विजय शेखर शर्मा ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक से आखिर क्यों बनाई दूरियां, जानिए क्या करना चाह रही कंपनी

#iiit #bhagalpur #student #lakh #rupees #salary #job #offer #IIT #IIM

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button