दुनिया

If We Come To Power In 2024 We Will Impose Tax On India Says Donald Trump


Trump Repmarks On India: पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि भारत मोटरसाइकिल और कार बनाने वाली अमेरिकी कंपनियों पर हाई टैक्स लगाता है, अगर वह 2024 में सत्ता में आए तो वह भारत पर वैसा ही टैक्स लगाएंगे. हार्ले डेविडसन मोटरसाइकिलों पर इम्पोर्ट टैक्स का जिक्र करते हुए ट्रम्प चाहते हैं कि भारत 2019 से, जब वह राष्ट्रपति थे, एक्सपोर्ट टैक्स को शून्य कर दे.

फॉक्स बिजनेस न्यूज को दिए एक इंटरव्यू में, ट्रम्प ने कहा, “क्या होगा यदि अमेरिका, भारतीय उत्पादों पर समान टैक्स लगाता है? दूसरी चीज जो मैं चाहता हूं वह एक समान टैक्स है. उन्होंने कहा कि भारत हमसे अधिक टैक्स लेता है और मैंने इसे हार्ले-डेविडसन मामले में देखा है. उन्होंने आगे कहा, “मैं कह रहा था, आप भारत जैसी जगह में कैसे रहते हैं? ओह, अच्छा नहीं सर. क्यों? उनके पास 100 प्रतिशत, 150 प्रतिशत और 200 प्रतिशत टैरिफ हैं.”

अमेरिका भी लेगा टैक्स
ट्रम्‍प ने कहा, “भारत अपनी मोटरसाइकिलों को यहां भेजता है तो उस पर कोई टैक्स नहीं लगता, लेकिन जब अमेरिका की बनी मोटरसाइकिलें वहां जाती हैं तो उस पर अधिक टैक्स लगाया जाता है. ट्रंप ने आगे कहा, “आप भारत के साथ व्यापार कैसे नहीं करते? टैरिफ इतना अधिक है कि कोई भी इसे नहीं चाहता है, लेकिन वे हमसे क्या चाहते हैं, वे चाहते हैं कि हम वहां जाएं और एक प्लांट बनाएं और फिर आपके पास कोई टैरिफ नहीं है.” 

एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, “आप इसे जो चाहें कह सकते हैं. अगर वे हमसे टैक्स ले रहे हैं तो हम भी उनसे टैक्स लेंगे.” 2019 में सीबीएस न्यूज़ को दिए एक इंटरव्यू में ट्रम्प ने कहा था कि उनके नेतृत्व में अमेरिका को अब मूर्ख नहीं बनाया जा सकता है. उन्होंने कहा था, “हम मूर्ख देश नहीं हैं, जो इतना बुरा करते हैं. आप भारत को देखें, मेरे एक बहुत अच्छे दोस्त प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी आप देखें कि उन्होंने क्या किया है, मोटरसाइकिल पर 100 प्रतिशत टैक्स, हम उनसे कुछ भी टैक्स नहीं लेते.”

ट्रम्प द्वारा इसे “अनुचित” कहने और अमेरिका में भारतीय बाइक के आयात पर टैरिफ बढ़ाने की धमकी के बाद भारत ने 2018 में विस्कॉन्सिन स्थित मोटरसाइकिल निर्माता पर सीमा टैक्स घटाकर 50 प्रतिशत कर दिया था. इसे अभी भी अस्वीकार्य बताते हुए पूर्व राष्ट्रपति ने अफसोस जताया था कि अमेरिका एक ऐसा बैंक है, जिसे हर कोई लूटना चाहता है. हार्ले डेविडसन ब्रांड ने 2007 में भारतीय बाजार में प्रवेश किया जब अमेरिका ने भारत के आम एक्सपोर्ट पर प्रतिबंध हटाने पर सहमति व्यक्त की. 

यह भी पढ़ें- US से 7 समंदर पार प्यार के लिए पाकिस्तान पहुंची अमेरिकी महिला, 2 साल पहले फेसबुक के जरिए हुई थी मोहब्बत

#Power #Impose #Tax #India #Donald #Trump

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button