बिज़नेस

ICRA Data Suggest Housing Sales In Top 7 Cities Surge 11% In Volume

[ad_1]

Housing Sales: भारत में प्रॉपर्टी में निवेश करने वालों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. पिछली तिमाही में वॉल्यूम के आधार पर आवासीय घरों की संख्या में 11 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई है. यह बढ़त देश के टॉप-7 शहरों में दर्ज की गई है. रेटिंग एजेंसी ICRA के अनुसार तीसरी तिमाही में इन शीर्ष 7 शहरों में कुल 149 मिलियन स्क्वायर फीट आवासीय जमीन की बिक्री हुई है जो पिछले 10 सालों की तीसरी तिमाही में सबसे ज्यादा रही है. वहीं साल दर साल ग्रोथ की बात की जाए तो आवासीय जमीन की बिक्री में 11 फीसदी की बढ़त दर्ज की जा रही है. वहीं वित्त वर्ष 2022-23 की पहली तिसरी तिमाही तक इ इस टॉप 7 शहरों में 412 मिलियन स्क्वायर फीट जमीन बिकी है. वहीं पिछले साल इस समय तक यह आंकड़ा केवल 307 मिलियन स्क्वायर फीट ही था.

किन शहरों में बढ़ी आवासीय जमीनों की बिक्री

ICRA डाटा के मुताबिक बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद, कोलकाता, मुंबई, दिल्ली और NCR का इलाका और पुणे में आवासीय फ्लैट्स की बिक्री में बढ़त दर्ज की जा रही है. वित्त वर्ष 2022-23 में अप्रैल से दिसंबर तक इस शहरों में लक्जरी और मध्यम फ्लैट्स की बिक्री में 16 फीसदी और 42 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई है. वहीं वित्त वर्ष 2020 में यह 14 फीसदी और 36 फीसदी था.

साल वित्त वर्ष 2023-24 में भी जारी रहेगी बढ़त

paisa reels

ICRA के वाइस प्रेसिडेंट अनुपमा रेड्डी ने बताया है कि वित्त 2022-23 की यह तेजी वित्त वर्ष 2023-24 में भी जारी रहेगी.इस वित्त वर्ष में आवासीय रियल एस्टेट में 8 से 12 फीसदी की बढ़त की उम्मीद जताई जा रही है. वहीं वित्त वर्ष 2024 में यह 14 से 16 फीसदी रहने की उम्मीद है. इसके साथ ही लोग बड़े शहरों में ज्यादा बड़े घरों में निवेश करना पसंद कर रहे हैं.

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि रिजर्व बैंक के लगातार रेपो रेट में इजाफे के बाद होम लोन लगातार महंगा हुआ है. इसके बाद भी लोग प्रॉपर्टी में जमकर निवेश करना पसंद कर रहे हैं. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि मार्केट में जॉब की कमी और बढ़ती ब्याज दरों का आने वाले वक्त में कुछ प्रभाव रियल एस्टेट सेक्टर में दिख सकता है.

ये भी पढ़ें-

SEBI का निवेशकों को आदेश, 31 मार्च तक जरूर पूरा करें यह काम, वरना नहीं कर पाएंगे निवेश

#ICRA #Data #Suggest #Housing #Sales #Top #Cities #Surge #Volume

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button