दुनिया

Hundreds Of Migrants Killed By Saudi Arabia On Border With Explosive Weapons Human Rights Watch Report Cliam


Saudi Arabia Border: सऊदी अरब की सीमा पर तैनात सेना के जवान प्रवासियों को गोलियों से भून रहे हैं. यमन से होकर खाड़ी राज्य में प्रवेश करने की कोशिश कर रहे इथियोपियाई प्रवासियों को विस्फोटकों से उड़ा रहे हैं. सीमा रक्षकों के इन अत्याचार के कारण अब तक सैकड़ों लोगों की मौत हुई है. ह्यूमन राइट्स वॉच ने सोमवार को अपनी एक रिपोर्ट में इस बात का खुलासा किया .

बीबीसी ने अपनी रिपोर्ट में ह्युमन राइट्स वॉच की रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि यमन सीमा से सऊदी में घुसने वाले लोग सेना की गोलियों का निशाना बनते हैं. हालांकि सऊदी सरकार ने इस रिपोर्ट को लेकर अभी तक किसी प्रकार की प्रतिक्रिया नहीं दी है. लेकिन यह बात किसी से छुपी नहीं है कि अपने आर्थिक हालात की वजह से इथोपिया से बड़ी संख्या में लोग सऊदी में शरण लेने सीमाई रास्ते से पहुंचते हैं. 

ध्यान भटकाने के लिए इवेंट्स पर पैसे खर्च कर रहा सऊदी 

ह्युमन राइट्स वॉच के लिए रिसर्च करने वाले नादिया हार्डमैन ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि सऊदी अधिकारी बाकी दुनिया की नजरों से दूर इस सुदूर सीमा क्षेत्र में सैकड़ों प्रवासियों और शरण चाहने वालों को मार रहे हैं. इसके साथ ही रिपोर्ट में दावा किया गया है कि सऊदी छवि को सुधारने के लिए  गोल्फ, फुटबॉल क्लब और प्रमुख मनोरंजन कार्यक्रमों को खरीद इस भयावह अपराधों से ध्यान हटाना चाहता है. रिपोर्ट में प्रवासियों और शरणार्थियों के वीडियोज, फोटोज सबूत के तौर पर दिए गए हैं, जिसमें सऊदी सेना का खौफनाक रूप दिखाया गया है. 

गोलाबारी कर प्रवासियों की जान लेता है सऊदी अरब 

हालांकि  ऐसा पहली बार नहीं है, जब सऊदी सेना पर इस तरह के गंभीर आरोप लगे हैं. पिछले साल भी संयुक्त राष्ट्र के विशेषज्ञों ने इस तरह की रिपोर्ट दी थी, जिसमें कहा गया था कि 2022 के पहले चार महीनों के दौरान दक्षिणी सऊदी अरब और उत्तरी यमन में लगभग 430 प्रवासी मारे गए. रिपोर्ट के अनुसार, इन्हें मारने के लिए सऊदी अरब के सुरक्षा बलों द्वारा गोलाबारी और छोटे हथियारों का इस्तेमाल किया गया था. 

UN की रिपोर्ट में भी हुआ है खुलासा 

युनाइटेड नेशन की एक रिपोर्ट के अनुसार, प्रति वर्ष दो लाख से ज्यादा लोग अवैध रूप से सीमा पार करने की कोशिश करते हैं. अफ्रीका के हॉर्न से समुद्र के रास्ते यमन होते हुए सऊदी में प्रवेश करते हैं. तस्कर इस दरमियान उनके साथ बदसलूकी, मारपीट भी करते हैं

ये भी पढ़ें: Luna-25 Crash: लूना-25 के साथ चांद पर लैंडिंग से पहले आखिरी पलों में क्या हुआ? जानें कैसे हुआ क्रैश

#Hundreds #Migrants #Killed #Saudi #Arabia #Border #Explosive #Weapons #Human #Rights #Watch #Report #Cliam

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button