दुनिया

Humza Yousaf Pakistani Origin Man Becomes Scotland 1st Muslim Leader Know About His Birth And Political Journey


HUMZA YOUSAF Scotland 1st Muslim leader: पाकिस्‍तान मूल के राजनीतिज्ञ हमजा यूसुफ (Humza Yousaf) यूनाईटेड किंगडम (UK) के स्कॉटलैंड में पहले इस्‍लामिक लीडर बन गए हैं. हमजा यूसुफ को बीते रोज ही सत्तारूढ़ स्कॉटिश नेशनल पार्टी (SNP) के नए नेता के रूप में चुना गया. यह कामयाबी उन्‍हें 37 साल की उम्र में मिल गई, अब ब्रिटिश राजनीति में पाकिस्‍तान का प्रभाव पड़ने की आशंका भी जताई जा रही हैं.

सत्तारूढ़ स्कॉटिश नेशनल पार्टी के प्रमुख के रूप में चुने जाने पर हमजा यूसुफ ने एक लंबी स्‍पीच दी. इस दौरान उन्‍होंने अपने दादा-दादी को भी श्रद्धांजलि दी, वहीं, उनकी पत्नी और मां को आंसू पोंछते हुए देखा गया. यूसुफ ने अपने पहले ही भाषण में स्कॉटलैंड की आजादी का जिक्र छेड़ दिया. उन्‍होंने कहा कि वह स्कॉटलैंड को (यूनाईटेड किंगडम से) आजादी दिलाएंगे. रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, यूसुफ ने अपने भाषण में कहा, “स्कॉटलैंड के लोगों को अब आजादी की जरूरत है, और हम उनको स्वतंत्रता प्रदान करने के लिए प्रयास करेंगे.”

पश्चिमी यूरोप में पहले मुस्लिम मंत्री बने यूसुफ
यूसुफ ने अपने दादा-दादी के बारे में बात की, जो 1960 के दशक में पाकिस्तान से स्कॉटलैंड पहुंचे थे. यूसूफ ने कहा कि वे पहले मुश्किल से अंग्रेजी बोल पाते थे, मगर आज वो खुद को जहां देख रहे हैं, ये कभी सोचा न था कि ऐसा दिन भी आएगा, जब उनका पोता एक दिन स्कॉटलैंड का पहला मुस्लिम मंत्री बनेगा. यूसुफ ने कहा, “हम सभी को इस बात पर गर्व होना चाहिए कि आज हमने एक ये स्पष्ट मैसेज दिया है कि आपकी त्वचा का रंग या भाषा किसी देश का नेतृत्व करने में बाधा नहीं होती, बल्कि संघर्ष मायने रखता है.”

पाकिस्‍तान के रहने वाले थे हमजा के पिता
37 वर्षीय हमजा यूसुफ जहां यूके के प्रमुख राजनीतिक दल स्कॉटिश नेशनल पार्टी के पहले मुस्लिम नेता बने हैं, वहीं पश्चिमी यूरोप में एक देश का नेतृत्व करने वाले भी वह पहले मुस्लिम माने जाएंगे. हमजा के पिता का जन्म पाकिस्तान में हुआ था और उनकी मां का जन्म केन्या में पंजाबी मूल के एक परिवार में हुआ था. हमजा ने ग्लासगो में एक निजी स्कूल में पढ़ाई की थी और ग्लासगो विश्वविद्यालय में ही राजनीति का अध्ययन किया. 2010 में उन्होंने SNP की एक कार्यकर्ता गेल लिथगो से शादी की थी, जिसे 7 साल बाद तलाक दे दिया. उसके बाद 2019 में उन्होंने दूसरी शादी नादिया अल-नकला से की.

पहले कॉल सेंटर में काम करते थे हमजा 
स्कॉटलैंड के मंत्री रह चुके एलेक्स सैलमंड के सहयोगी बनने से पहले हमजा एक कॉल सेंटर में काम करते थे. 2011 में वह ग्लासगो क्षेत्र के अतिरिक्त सदस्य के रूप में स्कॉटिश संसद के लिए चुने गए थे. अपनी जीत के बाद, यूसुफ ने अंग्रेजी और उर्दू में शपथ ली. उसके बाद उन्‍होंने स्कॉटिश कैबिनेट में एंट्री ली, जहां विभिन्न भूमिकाएँ निभाईं.

स्कॉटलैंड की आजादी का क्‍या मतलब है?
बता दें कि स्कॉटलैंड, इंग्‍लैंड, उत्‍तरी आयरलैंड और वेल्‍स आदि राज्‍यों में से एक है, जिन पर ब्रिटिश हुकूमत राज करती है. यूनाईटेड किंगडम में इंग्लैंड, स्कॉटलैंड, उत्तरी आयरलैंड और वेल्स आते हैं. इन चारों के समूह को ही यूनाईटेड किंगडम कहा जाता है. कुछ साल पहले इनमें से उत्तरी आयरलैंड ने खुद को स्‍वतंत्र घोषित कराया था, जिसके बाद बचे तीन अलग-अलग प्रांतों इंग्लैंड-स्कॉटलैंड और वेल्स के संघ को ग्रेट ब्रिटेन कहा जाने लगा. अब स्कॉटलैंड के नेता अपनी पूर्ण स्‍वतंत्रता की बातें करते रहते हैं.

यह भी पढ़ें: ये हैं दुनिया के सबसे पढ़े-लिखे नेता, भारत के भी दो दिग्गज नेताओं ने बनाई जगह


#Humza #Yousaf #Pakistani #Origin #Man #Scotland #1st #Muslim #Leader #Birth #Political #Journey

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button