दुनिया

How Sun Look When Dead NASA Photos Of Ring Nebula Revealed


Sun Death: ब्रह्मांड में मौजूद हर चीज एक न एक दिन खत्म हो जाएगी. हमारे सूरज की भी एक दिन मौत हो जाएगी. जिस वक्त सूरज अपने आखिरी पलों में होगा, उस वक्त वह सौरमंडल में मौजूद सभी ग्रहों को निगल जाएगा. सुनने में ये भले ही डरावना लगे, मगर ऐसा होने में अभी पांच अरब साल का वक्त है. हालांकि, कुछ तस्वीरें सामने आई हैं, जिनके जरिए ये जाना जा सकता है कि सूर्य की मौत के वक्त नजारा कैसा होगा.

दरअसल, अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा ने कुछ तस्वीरें शेयर की हैं. इन तस्वीरों को लेकर बताया गया है कि जब हमारे सूर्य की मौत होगी, तो नजारा कुछ ऐसा ही होगा. नासा के जेम्स वेब स्पेस टेलिस्कोप (JWST) के जरिए कैमरे में कैद की गई तस्वीरें ब्रह्मांड में मौजूद रिंग नेबुला की है, जिसे Messier 57 के तौर पर जाना जाता है. तस्वीर में रिंग नेबुला को कई रंगों में देखा जा सकता है, जो कि निकल रही गैस है. 

(रिंग नेबुला की तस्वीर-NASA)

क्या है रिंग नेबूला? 

डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, रिंग नेबुला हमारे सूर्य की तरह मरते हुए एक तारे से बना है. पृथ्वी से इसकी दूरी 2600 प्रकाशवर्ष है. सितारे की मौत के बाद कई तरह के गैस और पदार्थ निकल रहे हैं, जिसकी वजह से इसे ऐसा आकार मिला है. पहले भी रिंग नेबुला की तस्वीर ली गई है, मगर जेम्स द्वारा खीचीं गई नई तस्वीर ज्यादा साफ है. इसमें रिंग नेबुला के किनारों पर मौजूद रिंग को साफ तौर पर देखा जा सकता है. 

(रिंग नेबुला से निकलती रोशनी-NASA)

रिंग नेबुला की अलग-अलग तस्वीरों का विश्लेषण करके रिसर्चर्स ये पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि आखिर इस तरह के ऑब्जेक्ट के तैयार होने के पीछे क्या वजह है. अंतरिक्ष में मौजूद इस तरह की चीजें आगे कैसा व्यवहार करती हैं. इस पर भी स्टडी हो रही है. रिंग नेबुला की सबसे बड़ी खूबी ये है कि इसे एक छोटे टेलिस्कोप के जरिए भी देखा जा सकता है. 

(रिंग नेबुला की दो तस्वीरें-NASA)

सूर्य की मौत के समय कैसा होगा नजारा?

वैज्ञानिकों का मानना है कि आज से पांच अरब साल बाद हमारा सूर्य एक बड़े लाल सितारे में बदल जाएगा. अभी सूर्य का जो आकार है, वह उससे 100 गुना ज्यादा बड़ा होगा. इसके बाद सूर्य से कई तरह की गैस और धूल निकलने लगेंगी, जो इसके द्रव्यमान का आधा होंगी. सूर्य का कोर एक बौने सितारे में तब्दील हो जाएगा, जो हजारों सालों तक चमकता रहेगा. हमारा सूर्य बिल्कुल रिंग नेबुला के आकार का हो जाएगा. 

(सूर्य की मौत के बाद कुछ ऐसा ही होगा नजारा-NASA)

सूर्य की मौत की वजह से पृथ्वी पर मौजूद सभी तरह का जीवन खत्म हो जाएगा. सौरमंडल में मौजूद सभी ग्रह, क्षुद्रग्रह, पत्थर, चंद्रमा सब खत्म हो जाएंगे. एक तरह से सूर्य इन सभी चीजों को निगल जाएगा. जिस तरह से पटाखों को जलाने के बाद उसमें से कई तरह के केमिकल निकलते हैं और रंग-बिरंगी रोशनी होती है. ठीक वैसे ही सूर्य की मौत के बाद भी देखने को मिलेगा. बहुत कम उम्मीद है कि इंसान इस नजारे को देखने के लिए जिंदा बचें.

यह भी पढ़ें: क्या आप अंतरिक्षयात्री बन सकते हैं? NASA के इस सवाल का जवाब देकर घर बैठे करें खुद का टेस्ट

#Sun #Dead #NASA #Photos #Ring #Nebula #Revealed

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button