बिज़नेस

How Senior Citizens Can Get More Income From SCSS And PMVVY

[ad_1]

Senior Citizen Schemes: सीनियर सिटीजन के लिए केंद्र सरकार ने दो स्कीम की शुरुआत की है, जिसके तहत निवेश पर सरकार सालाना ब्याज देती है. इस योजना में पैसों का जोखिम नहीं है. ये दो योजनाएं वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS) और प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (PMVVY) है. 

वित्त मंत्री निर्मला ने केंद्रीय बजट के दौरान सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम की अधिकतम जमा सीमा 15 लाख रुपये से बढ़ाकर 30 लाख रुपये कर दिया था, ये बढ़ोतरी 1 अप्रैल से प्रभावी है. इस योजना के लिए नवीनतम ब्याज दर 8 फीसदी है. दूसरी ओर पीएम वय वंदना योजना 31 मार्च 2023 के लिए वैलिड है. ये एक पेंशन योजना है और इसमें 15 लाख रुपये तक निवेश किया जा सकता है.  

60 वर्ष से ज्यादा उम्र को ही लाभ 

पीएम वय वंदना योजना के तहत 10 साल की मैच्योरिटी होगी. इन दोनों योजनाएं 60 वर्ष से ज्यादा उम्र वाले नागरिकों के लिए  हैं. आइए जानते हैं इन दोनों योजनाओं में निवेश करके आप अपने पोर्टफोलियो से कैसे ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं और इसके लिए आपको क्या करना होगा.  

कैसे कमाएं ज्यादा इनकम 

अगर आप बिना रिस्क बुढ़ापे में अच्छा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो आपको 31 मार्च से पहले पीएम वय वंदना योजना में निवेश कर लेना चाहिए. इस योजना के तहत आप 15 लाख के निवेश पर हर महीने पेंशन का लाभ ले सकते हैं. इसमें 7.4 फीसदी का ब्याज दिया जाएगा. ऐसे में कैलकुलेशन करें तो 10 साल के लिए सालाना लाभ 1.11 लाख रुपये होगा. 

paisa reels

वहीं सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम के तहत 1 अप्रैल से 30 लाख रुपये तक निवेश का विकल्प दिया गया है और 8 फीसदी ब्याज पर 5 साल के लिए 2 लाख रुपये से ज्यादा सालाना इनकम होगी. ऐसे में दोनों योजनाओं से 3.5 लाख रुपये सालाना तक का लाभ उठाया जा सकता है. एक्सपर्ट्स का मानना है कि इन दोनों स्कीमों में अधिकतम निवेश करके सालाना अच्छा इनकम कमा सकते हैं. 

ये भी पढ़ें

Layoffs 2023: छंटनी का सिलसिला जारी, एडटेक कंपनी UpGrad ने 30% कर्मचारियों को नौकरी से निकाला, जानें कारण

#Senior #Citizens #Income #SCSS #PMVVY

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button