भारत

How Many SC ST OBC Minorities In New Congress Working Committee Know Youth And Women Participation In CWC


New Congress Working Committee: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के नेतृत्व में नई गठित की गई 84 सदस्यीय कांग्रेस कार्य समित (CWC) में अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST), अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC), अल्पसंख्यक, युवाओं और महिलाओं की भागीदारी कितनी है, आइये जानते हैं. 

न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, कार्य समिति में 50 वर्ष से कम आयु के 50 प्रतिशत लोगों को शामिल करने वाले वादे को पूरा करने में कांग्रेस विफल रही है. उदयपुर डिक्लेरेशन में कांग्रेस ने इसका वादा किया था, लेकिन रायपुर वाले पूर्ण अधिवेशन के दौरान किए गए वादे के अनुसार कांग्रेस ने अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यकों और महिलाओं के लिए 66.6 फीसदी आरक्षण बनाए रखा है.

CWC में किस वर्ग के कितने लोग शामिल?

रिपोर्ट के मुताबिक, नवगठित कांग्रेस वर्किंग कमेटी का विश्लेषण करने से पता चलता है कि इसमें अनुसूचित जाति (SC) के 12 सदस्य, अनुसूचित जनजाति (ST) के 4 और अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के 16 सदस्य शामिल किए गए हैं. कमेटी में अल्पसंख्यक वर्ग के 9 लोग शामिल हैं. वहीं, 15 महिलाओं और सामान्य वर्ग के 43 लोगों को इसमें जगह मिली है.

कांग्रेस कार्य समिति में 14 फीसदी एससी, पांच फीसदी एसटी, 19 फीसदी अन्य पिछड़ा वर्ग, 11 फीसदी अल्पसंख्यक और 18 फीसदी महिलाएं हैं, जिसमें स्थायी सदस्य, विशेष आमंत्रित सदस्य और विभिन्न राज्यों के प्रभारी और पार्टी के अग्रणी संगठनों के प्रमुख शामिल हैं.

50 की उम्र के आसपास के 21 लोग शामिल

पार्टी नेताओं का दावा है कि कमेटी में प्रियंका गांधी वाड्रा, सचिन पायलट, दीपेंद्र हुड्डा, मीनाक्षी नटराजन, प्रणीति शिंदे, सुप्रिया श्रीनेत, बीवी श्रीनिवास, अलका लांबा, फूलो देवी नेताम और गुरदीप सप्पल जैसे 50 साल की उम्र के आसपास के 21 ‘युवा’ सदस्य हैं.

कांग्रेस कार्य समिति में औसत आयु कितनी है?

नवगठित कांग्रेस कार्य समिति में औसत आयु 61 वर्ष है, जिसमें सबसे उम्रदराज सदस्य के रूप में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह शामिल हैं, जो 90 साल के हैं. सबसे युवा सदस्य के रूप में 31 वर्षीय नीरज कुंदन का नाम शामिल है, जो कांग्रेस की छात्र शाखा एनएसयूआई के अध्यक्ष के रूप में निकाय के पदेन सदस्य हैं.

यह भी पढ़ें- कांग्रेस वर्किंग कमेटी के जरिए खरगे ने साधे तमाम समीकरण, मिशन 2024 के लिए नई शुरुआत

#OBC #Minorities #Congress #Working #Committee #Youth #Women #Participation #CWC

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button