बिज़नेस

Home Loan Payment Tips Know How To Reduce Home Loan Tenure By Three Way

[ad_1]

Home Loan Repayment Tips: होम लोन खुद का घर खरीदने का सपना पूरा करता है. हालांकि लोन को चुकाने के लिए आपको हर महीने ईएमआई का भुगतान करना होता है. रिजर्व बैंक की ओर से रेपो रेट में इजाफा होने से लोन की ईएमआई बढ़ चुकी है. इस कारण लोगों को पहले से ज्यादा पैसा देना पड़ रहा है, जो लोगों के मंथली बजट पर असर कर रहा है. यहां कुछ तरीकों के बारे में जानकारी दी गई है, जिसकी मदद से आप अपने होम लोन को जल्द से जल्द भुगतान कर सकते हैं. 

साल में कम से कम एक बार पार्ट पेमेंट

अगर आपने होम लोन ले रखा है तो आपको कम से कम साल में एक बार पार्ट पेमेंट करना चाहिए. होम लोन का 20 से 25 फीसदी तक किया गया भुगतान आपके लोन की ईएमआई को बहुत कम कर देगा. इसके अलावा, आप चाहें तो इसे भुगतान करने के टाइम पीरियड को भी कम कर सकते हैं. उधारकर्ता साल में एक बार या फिर जब उनके पास पैसे आए तो पैसे का भुगतान कर सकते हैं. 

उच्च होम लोन EMI

जब आप होम लोन लेते हैं तो बैंक आपको दो विकल्प देते हैं. आप कम ईएमआई कराकर ज्यादा समय तक लोन का भुगतान कर सकते हैं. वहीं दूसरे विकल्प में आप ज्यादा ईएमआई हर महीने पेमेंट करके कम समय में भी लोन का भुगतान कर सकते हैं. उधरकर्ता हर साल 10 प्रतिशत ईएमआई बढ़ा सकते हैं. 

कम टेन्योर भुगतान विकल्प 

उधारकर्ता कम टेन्योर में होम लोन चुकाने का विकल्प चुन सकते हैं. हालांकि इसके लिए आपको ज्यादा ईएमआई का भुगतान करना होगा, पर आपको लोन पर कम ब्याज चुकाना होगा. अगर आप इन तरीकों को अपनाते हैं तो आपके लोन का भुगतान जल्दी हो जाएगा. 

paisa reels

ईएमआई मिस किया तो क्या होगा 

अगर आप होम लोन की किसी भी ईएमआई का भुगतान करने में देरी करते हैं तो आपको पेनाल्टी भरना पड़ सकता है. साथ ही आपका क्रेटिड स्कोर भी कम हो सकता है. होल लोन पर आप टैक्स छूट के लिए भी क्लेम कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें

Tax Saving Tips: बंपर रिटर्न के साथ पाना चाहते हैं टैक्‍स सेविंग का लाभ? ये विकल्‍प हो सकता है शानदार

#Home #Loan #Payment #Tips #Reduce #Home #Loan #Tenure

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button