दुनिया

US Presidential Election 2024 Former President Donald Trump won GOP in new Hampshire against Nikki Haley


US Presidential Election 2024: अमेरिका में जारी राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप ने प्रतिद्वंद्वी निक्की हेली को झटका देते हुए न्यू हैम्पशायर के रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के प्राइमरी चुनाव में जीत हासिल कर ली है. इसके बाद नए GOP के प्राथमिक परिणामों के साथ ऐसा लग रहा है कि राष्ट्रपति जो बाइडेन और डोनाल्ड ट्रंप के बीच दोबारा मुकाबला होने की ज्यादा संभावना है. न्यू हैम्पशायर में मिली हार के बाद निक्की हेली के पास खुद को डोनाल्ड ट्रंप के मुकाबले राष्ट्रपति पद के विकल्प के रूप में स्थापित करने के लिए समय नहीं है.

AP की रिपोर्ट के मुताबिक न्यू हैम्पशायर में डोनाल्ड ट्रंप से हारने के बाद निक्की हेली दूसरे स्थान पर रहीं. इसकी वजह से निक्की हेली को GOP या रिपब्लिकन पार्टी के नामांकन की दौड़ में दोबारा शामिल होने के अपने प्रयास में साफतौर पर झटका लगा है. इससे पहले फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डेसेंटिस द्वारा पिछले हफ्ते में अपनी राष्ट्रपति पद की दावेदारी समाप्त करने के बाद निक्की हेली दौड़ में आखिरी बड़ी चुनौती थीं.

ट्रंप बन सकते है राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार
निक्की हेली ने चुनाव के दौरान पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की आलोचना तेज कर दी थी. उन्होंने ट्रंप की मानसिक स्थिति पर सवाल उठाया था और खुद को एक एकीकृत उम्मीदवार के रूप में पेश किया था. निक्की हेली ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव 2024 के लिए डोनाल्ड ट्रंप को रिपब्लिकन उम्मीदवार बनाना जो बाइडेन की जीत है.

वहीं दूसरी तरफ आयोवा के बाद न्यू हैम्पशायर में मिली शानदारी जीत के बाद डोनाल्ड ट्रंप पहले रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार होने का दावा कर सकते हैं. इस तरह से रिपब्लिकन पार्टी, जिसे ग्रैंड ओल्ड पार्टी या (GOP) बोलते हैं, वो लगातार तीसरी बार ट्रंप को अपना राष्ट्रपति उम्मीदवार चुन सकती है.

ये भी पढ़ें:Sweden In NATO: स्वीडन के 20 महीने का वनवास खत्म! नाटो सदस्यता के लिए तुर्किए की संसद ने दी मंजूरी


#Presidential #Election #President #Donald #Trump #won #GOP #Hampshire #Nikki #Haley

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button