बिज़नेस

HDFC Hikes Home Loan Rates By 25 Basis Points From 1st March 2023


HDFC Hikes Home Loan: आपके होम लोन की ईएमआई महंगी हो गई है. हाइसिंग फाइनैंस कंपनी एचडीएफसी ने अपने होम लोन के ब्याज दरों में बढ़ोतरी करने का एलान किया है. होम लोन HDFC लिमिटेड ने अपने लेंडिंग रेट में 25 बेसिस प्वाइंट यानी 0.25 फीसदी बढ़ाने का फैसला किया है. होम लोन के दरों में बढ़ोतरी एक मार्च 2023 से लागू होगी.  
एचडीएफसी का होम लोन महंगा

एचडीएफसी ने 9वीं बार ब्याज दरों में बढ़ोतरी करने का फैसला किया है. HDFC ने अपने बयान में कहा, एचडीएफसी हाउसिंग लोन पर अपनी रिटेल प्राइम लेंडिंग रेट (RPLR) बढ़ाने का फैसला किया है. एडजस्टेबल रेट होम लोन (ARHL) में 325 बेसिस पॉइंट्स की बढ़ोतरी की जाती है जो एक मार्च 2023 से लागू मानी जाएगी. एचडीएफसी के एलान होम लोन लेने की सोच रहे लोगों को ज्यादा ईएमआई तो देना होगा ही साथ ही जिन लोगों ने पहले से हाउसिंग फाइनैंस कंपनी से होम लोन ले रखा है उनकी ईएमआई महंगी हो जाएगी. एचडीएफसी के दरों में बढ़ोतरी के एलान के बाद 9.25 फीसदी के दर से होम लोन के ब्याज दरों की शुरुआत होगी. वैसे कस्टमर जिनका सिबिल क्रेडिट स्कोर 760 से ज्यादा है उन्हें बैंक स्पेशल ऑफर के तहत 8.70 फीसदी के दर से होम लोन दे रहा है. ये स्कीम 31 मार्च 2023 तक के लिए है.  

20 लाख रुपये का होम लोन

20 साल के लिए 20 लाख रुपये के होम लोन पर 9 फीसदी ब्याज दर के हिसाब से अभी 17,995 रुपये ईएमआई का भुगतान करना पड़ रहा था. लेकिनहोम लोन रेट 9.25 फीसदी होने के बाद ईएमआई बढ़कर 18317 रुपये ईएमआई चुकाना होगा. 

30 लाख रुपये का होम लोन

30 लाख रुपये का होम लोन 15 वर्ष के लिए लेने पर  लिया हुआ 9 फीसदी के दर से 30428 रुपये ईएमआई चुकाना पड़ रहा है. लेकिन एचडीएफसी के ब्याज दरें बढ़ाने के बाद नई दरें 9.25 फीसदी हो जाएगी और उसपर 30,876 रुपये ईएमआई चुकाना होगा.  

paisa reels

रेपो रेट बढ़ने के चलते महंगा हुआ होम लोन 

आरबीआई के रेपो रेट बढ़ाने के बाद एक के बाद एक बैंक से लेकर हाउसिंग फाइनैंस कंपनी ब्याज दरें बढ़ाती जा रही हैं.  इसी कड़ी में अब एचडीएफसी भी होम लोन के ब्याज दरों में बढ़ोतरी करने का फैसला किया है. 

ये भी पढ़ें 

Food Inflation: अल नीनो के चलते खराब रह सकता है मानसून, खाद्य वस्तुओं की महंगाई से राहत के आसार नहीं!

#HDFC #Hikes #Home #Loan #Rates #Basis #Points #1st #March

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button