बिज़नेस

HDFC Bank Special FD Scheme For Senior Citizens With Higher Interest Rate Will End Tomorrow


HDFC Bank Special FD: एचडीएफसी बैंक की स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) स्कीम की लास्ट डेट लगभग आ गई है और कल यानी 7 जुलाई के 2023 को इसे बंद कर दिया जाएगा. ये स्पेशल एफडी स्कीम दरअसल सीनियर सिटीजन्स के लिए हैं जिसका नाम सीनियर सिटीजन केयर है. एचडीएफसी बैंक की वेबसाइट के मुताबिक कई बार इसे एक्सटेंशन यानी विस्तार दिया जा चुका है और अब इसे बंद किया जा रहा है. लिहाजा अगर आप सीनियर सिटीजन्स के तौर पर एफडी में ज्यादा ब्याज पाना चाहते हैं तो इसमें निवेश करने का कल तक के लिए ही मौका है.

सीनियर सिटीजन केयर एफडी स्कीम को जानें

सीनियर सिटीजन केयर एफडी के तहत सीनियर सिटीजन्स को उनके टर्म डिपॉजिट पर 0.75 फीसदी का ज्यादा इंटरेस्ट रेट मिलता है. ये स्कीम 18 मई 2020 को चालू की गई थी और इसमें पात्र निवेशक 5 साल 1 दिन से लेकर 10 साल तक के लिए पैसा लगा सकते हैं. इस स्पेशल एफडी स्कीम के तहत नई बुक कराई गई एफडी से लेकर उनके रीन्यूवल तक पर ग्राहकों को ज्यादा ब्याज मिलता है और बताए गई समयावधि के लिए वो ज्यादा ब्याज का फायदा उठा सकते हैं. हालांकि ये स्पेशल एफडी स्कीम नॉन-रेसीडेंट इंडियन्स के लिए नहीं है.

क्या है इसकी ब्याज दरें

एचडीएफसी बैंक की वेबसाइट के मुताबिक सीनियर सिटीजन्स को पहले ही 0.50 फीसदी का अधिक ब्याज मिल रहा है और इस सीनियर सिटीजन केयर स्कीम में उन्हें 0.25 फीसदी का अतिरिक्त इंटरेस्ट मिलता है. इस हिसाब से सीनियर सिटीजन्स को इस स्पेशल एफडी में 0.75 फीसदी का ज्यादा ब्याज मिलता है, इस स्कीम का इंटरेस्ट रेट 7.75 फीसदी पर है. ये 5 करोड़ रुपये से कम के टर्म डिपॉजिट के लिए है और इसका टाइमफ्रेम 5 साल 1 दिन से लेकर 10 साल तक के लिए है. ये स्कीम 18 मई 2020 से लेकर 7 जुलाई 2023 तक के लिए ही है और इसके तहत स्पेशल एफडी खुलवाने वाले सीनियर सिटीजन्स को ही ये बढ़ा हुआ ब्याज मिलेगा.

HDFC Bank की सीनियर सिटीजन अन्य एफडी स्कीमों का ब्याज जानें

7 दिनों से 29 दिनों में मैच्योर होने वाली एफडी पर सीनियर सिटीजन्स को 3.50 फीसदी का ब्याज मिलता है. 30-45 दिन की एफडी पर 4 फीसदी ब्याज, 46 दिन से लेकर 6 महीने से कम की एफडी पर एचडीएफसी बैंक 5 फीसदी का ब्याज ऑफर करता है. 6 महीने 1 दिन से लेकर 9 महीने तक की एफडी पर एचडीएफसी बैंक की ओर से 6.25 फीसदी का इंटरेस्ट दिया जाता है. वहीं 9 महीने 1 दिन से लेकर 1 साल तक की एफडी पर 6.50 फीसदी ब्याज, 1 साल से लेकर 15 महीने की एफडी पर 7.10 फीसदी ब्याज, 15 महीने से लेकर 18 महीने से कम की एफडी पर बैंक 7.60 फीसदी का इंटरेस्ट देता है. 18 महीने से लेकर 4 साल 7 महीने की एफडी पर एचडीएफसी बैंक 7.50 फीसदी का ब्याज देता है और 2 साल 11 महीने से लेकर 35 महीनों की एफडी पर 7.70 फीसदी का ब्याज देता है.

सबसे ज्यादा 7.75 फीसदी का ब्याज इस एफडी पर

4 साल 7 महीने से लेकर 55 महीनों की एफडी पर बैंक सबसे ज्यादा 7.75 फीसदी का ब्याज देता है. 5 साल 1 दिन से लेकर 10 साल तक की एफडी पर सीनियर सिटीजन्स को 7.75 फीसदी का ब्याज मिलता है.

पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटीजन्स सेविंग स्कीम से तुलना करें तो-

पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन्स सेविंग स्कीम हालांकि एचडीएफसी की स्पेशल एफडी स्कीम से ज्यादा का ब्याज ऑफर करती है. पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम को खासतौर पर वरिष्ठ नागरिकों के लिए बनाया गया है. इस स्कीम में निवेश करने पर 8.2 फीसदी के हिसाब से ब्याज दर मिल रहा है. 60 साल से ऊपर के शख्स इसमें 5 साल के लिए पैसा लगा सकते हैं जिसे अधिकतम 3 साल के लिए और बढ़ाया जा सकता है. इसमें कम से कम 1000 रुपये का निवेश करना होगा और 15 लाख रुपये या रिटायरमेंट के समय जो पैसा मिला हो दोनों में से जो भी कम हो- वो अधिकतम निवेश किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें

Fake GST: 4900 फर्जी जीएसटी रजिस्ट्रेशन को किया गया कैंसिल, देश भर में चले अभियान में हुई बड़ी कार्रवाई

#HDFC #Bank #Special #Scheme #Senior #Citizens #Higher #Interest #Rate #Tomorrow

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button