भारत

Guruvaur Sree Krishna Temple Of THRISSUR Kerala Has Over 260 Kg Of Gold 20000 Gold Lockets


Guruvaur Sree Krishna Temple: दक्षिण भारत में कई बड़े और प्राचीन मंदिर हैं, जहां बड़ी मात्रा में स्‍वर्ण-आभूषण हैं. केरल के त्रिशूर (THRISSUR) जिले में प्रसिद्ध गुरुवायुर श्रीकृष्ण मंदिर, जिसने हाल ही में 1,700 करोड़ रुपये से अधिक की बैंक जमा राशि का खुलासा किया, मंदिर प्रबंधन ने माना है कि उनके पास स्टॉक में 260 किलोग्राम से अधिक सोना भी है.

एक आरटीआई के जवाब में, मंदिर के अधिकारियों ने कहा कि उसके पास 263.637 किलोग्राम सोना है जिसमें बेशकीमती स्‍टोन तथा सिक्के हैं, और लगभग 20,000 गोल्‍ड लॉकेट हैं. बता दें कि पहले मंदिर के प्रबंधन ने सुरक्षा कारणों से ब्योरा देने से इनकार कर दिया था. एक अपील के बाद प्रदान किए गए आरटीआई डॉक्‍यूमेंट से पता चला है कि मंदिर के पास 6,605 किलो चांदी, 19,981 सोने के लॉकेट और 5,359 चांदी के लॉकेट हैं. 

हालांकि, आरटीआई ने सोने और चांदी के कुल मूल्य का खुलासा नहीं किया है. पिछले साल दिसंबर में, आरटीआई से यह भी खुलासा हुआ था कि मंदिर के पास बैंक जमा राशि 1,737.04 करोड़ रुपये और 271.05 एकड़ की भूमि है, जिसके मूल्य का आकलन किया जाना बाकी है.

भगवान को श्रीकृष्ण के रूप में पूजते हैं यहां

news reels

गुरुवायुर मंदिर, सदियों पुराना है. यहां भगवान विष्णु को श्रीकृष्ण के रूप में पूजा जाता है, हर साल देश भर से हजारों लोग यहां दर्शन करने आते हैं. 

बता दें कि गुरुवायुर की संपत्ति को लेकर आरटीआई की अर्जी एम.के. हरिदास की ओर से दायर की गई थी. उनका कहना था कि मंदिर के तीर्थ विकास और कल्याण बोर्ड द्वारा भक्तों की उपेक्षा ने उन्हें आरटीआई के माध्यम से ब्योरा हासिल करने पर विवश किया.

यह भी पढ़ें: ‘जो लोग राम मंदिर के कोष पर सवाल उठा रहे हैं, उनके लिए…’ श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास के महामंत्री चंपत राय का बयान

#Guruvaur #Sree #Krishna #Temple #THRISSUR #Kerala #Gold #Gold #Lockets

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button