भारत

Gujarat 10 Heart Attack Deaths Reported In Just 24 Hours At Navratri Garba Events Know What Experts View ANN


Heart Attack At Garba Events In Gujarat: आजकल हार्ट अटैक आम बात सी हो गई है, लेकिन जिस उम्र में इसका खतरा बढ़ा है, वो बेहद परेशान और हैरान करने वाला है. बहुत कम उम्र में ही लोगों को हार्ट अटैक आ रहे हैं. कई लोगों की मौत भी हो जा रही है.

हाल ही में कई वीडियो वायरल हुए, जिसमें कहीं जिम में वर्कआउट करते वक्‍त तो किसी की शादी में डांस करते हार्ट अटैक आने से मौत हो गई. सबसे ज्यादा हैरान करने वाला मामला बीते 24 घंटे का है, जब गुजरात में गरबा खेलते हुए 10 लोगों की हार्ट अटैक से मौत हो गई. 

गुजरात के कपड़वंज खेड़ा में रव‍िवार (22 अक्‍टूबर) को गरबा खेलते वक्त 17 साल का युवक वीर शाह अचानक बेहोश होकर गिर गया. उसको अस्पताल ले जाया गया, जहां उसे मृत घोषित कर दिया गया. ऐसा ही कुछ बड़ौदा में 13 साल के लड़के के साथ भी हुआ. अहमदाबाद में 28 साल के युवक रवि पांचाल, वडोदरा के 55 साल के शंकर राणा भी उन लोगों में शामिल हैं, जिनकी गरबा खेलते हुए हार्ट अटैक से मौत हुई है. 

500 से ज्‍यादा एंबुलेंस कॉल की गईं
इस बीच देखा जाए तो प‍िछले 24 घंटे के भीतर 500 से अधिक एम्बुलेंस कॉल की गईं. इसके बाद से सरकार ने भी अलर्ट जारी किया है. सरकार ने इस तरह के आयोजनों के आयोजकों से सभी आवश्यक उपाय करने को भी कहा है. इससे यह सुनिश्चित क‍िया जा सके क‍ि लोगों के अस्वस्थ महसूस होने पर उनको अस्पताल ले जाने के लिए एंबुलेंस की सुव‍िधा उपलब्ध हो सके. 

‘हार्ट अटैक से मौत के पीछे हो सकती हैं ये खास वजह’ 
अब सवाल यह है कि आखिर गरबा खेलते हुए हार्ट अटैक से मौत कैसे हो सकती है. इसके पीछे की बड़ी वजह क्या है. इस मामले पर हेल्थ एक्सपर्ट समीर भाटी का कहना है क‍ि हार्ट अटैक के पीछे कई बड़ी वजह हो सकती हैं. उन्होंने बताया कि डायग्नोज हार्ट से रिलेटेड कोई भी वजह, मेटाबॉलिक सिंड्रोम जिसमें हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज कोलेस्ट्रॉल, स्ट्रेस, डाइट वगैरह. एक वजह यह भी होती है कि जो हमारी नसें होती हैं, वह थिन होती है जिससे भारतीयों में वेस्टर्न लोगों के मुकाबले हार्ट की समस्याएं 10 साल पहले ही होने के चांसेस बढ़ जाते हैं. रिस्क फैक्टर में पॉल्यूशन और स्मोकिंग भी वजह हो सकती हैं. 
 
आखिर डांस करते हुए हार्ट अटैक का रिस्क क्यों बढ़ रहा है? 
हेल्थ एक्सपर्ट भाटी ने बताया कि जब भी आप डांस या एक्सरसाइज इस तरह की कोई एक्टिविटी करते हैं तो उस समय हमारे हार्ट को ज्‍यादा काम करना पड़ता है. ऐसे में ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है.

उन्होंने बताया कि हार्ट रेट बढ़ जाता है और जो शरीर को ऑक्सीजन चाहिए होती है, उसको हार्ट से मैच करना होता है… और ऐसे में अगर हमारी हार्ट आर्टरी में कोई समस्या होती है जो डायग्नोज नहीं होती है तो वह रप्चर हो सकती है. वहीं, अगर कुछ लोग हाई बीपी के मरीज हैं तो उन्हें यह एक्सर्शन ज्यादा होने के चांसेस होते हैं. इसके साथ ही डिहाइड्रेशन भी एक बड़ी वजह होती है.  
 
‘इस तरह की सावधानियां बरतना जरूरी’  
डॉक्टर के मुताबिक आपको यह पता होना जरूरी है कि आपकी लिमिट क्या है यानी कि आप कितनी देर वर्कआउट कर सकते हैं और कितना आपके लिए जरूरी है. इसके साथ ही अगर आप चल रहे हैं दौड़ रहे हैं या कोई भी डांस की एक्टिविटी कर रहे हैं और अगर आपके साथ जल्दी फूलने लगती है या फिर आपको डिहाइड्रेशन महसूस होने लगता है तो आप डॉक्टर से भी इस बारे में सलाह लें.    

यह भी पढ़ें: रेस्टोरेंट में जाकर ठूस-ठूसकर खाना खाता था शख्स, जब बिल देने की बात आती तो पकड़ लेता था दिल, ऐसे खुली पोल

#Gujarat #Heart #Attack #Deaths #Reported #Hours #Navratri #Garba #Events #Experts #View #ANN

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button