बिज़नेस

GST Rates Could Be Reduced On Pencil And Sharpeners In Upcoming GST Council Meeting On 18th February 2023


GST Council Meeting: आने वाली जीएसटी काउंसिल की बैठक (GST Council Meeting) में पेंसिल ( Pencil) से लेकर शार्पनर ( Sharpener)  पर जीएसटी दरों ( GST Rates) में कटौती किए जाने की संभावना है. माना जा रहा है बाजरा ( Millets) से जुड़े स्वास्थ्य उत्पादों पर जीएसटी दरों को घटाया जा सकता है. फिटमेंट कमिटी (Fitment Committee) की बैठक में पेंसिल शार्पनर पर जीएसटी दरों को घटाने पर सहमति हो चुकी है और 18 फरवरी को जब वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन की अध्यक्षता में जीएसटी कांउसिल की 49वीं बैठक होगी तो उसमें आखिरी मुहर लग सकती है. 

जीएसटी की फिटमेंट कमिटी ने पेंसिल शार्पनर पर जीएसटी की दर के मौजूदा लेवल 18 फीसदी से घटाकर 12 फीसदी करने की सिफारिश की है. इससे पहले जीएसटी कांउसिल की 47 वीं बैठक में पेंसिल शार्पनर पर जीएसटी दरों को तर्कसंगत बनाने के लिए दरों को बढ़ा दिया गया था. दरअसल ये प्रोडक्ट्स स्कूली बच्चे इस्तेमाल करते हैं और जीएसटी दरें बढ़ाने के फैसले की काफी आलोचना हुई थी. 

जीएसटी काउंसिल मिलेट्स से जुड़े 70 फीसदी स्वास्थ्य प्रोडक्ट्स पर जीएसटी दरों को घटा सकता है. अभी मिलेट्स से जुड़े प्रोडकट्स पर 18 फीसदी जीएसटी लगता है. 2023 को अंतरराष्ट्रीय मिलेट्स वर्ष के तौर पर मनाया जा रहा है. इसलिए फिटमेंट कमिटी ने 70 फीसदी के करीब मिलेट्स प्रोडक्ट्स जो खुले में बेचा जा रहा है और जिसपर अभी 18 फीसदी जीएसटी रेट है उसे शून्य किए जाने की सिफारिश की है. 

इसके अलावा जीएसटी काउंसिल पान मसाला ( Pan Masala) और तंबाकू ( Tobacco) पर टैक्स की चोरी रोकने के लिए ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स ( Group Of Ministers) की रिपोर्ट को मंजूरी दे सकता है. ओडिशा के वित्त मंत्री निरंजन पुजारी  की अध्यक्षता वाली कमिटी ने अपनी रिपोर्ट सौंप दी है. 

paisa reels

जीएसटी कांउसिल की 49वीं बैठक में जीएसटी अप्पलेट ट्राईब्यूनल ( GST Appellate Tribunals) बनाने को भी मंजूरी दी जा सकती है. इसके अलावा जीएसटी काउसिल की बैठक में ऑनलाइन गेमिंग, कैसिनो और हॉर्स रेसिंग पर भी जीएसटी दरों को लेकर बैठक में चर्चा की जा सकती है. 

ये भी पढ़ें 

Adani Group: अफवाह है Grant Thornton को हायर करने की खबर, अडानी इंटरप्राइजेज ने दी जानकारी

#GST #Rates #Reduced #Pencil #Sharpeners #Upcoming #GST #Council #Meeting #18th #February

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button