बिज़नेस

Government Subsidy On Solar Panels Solar System Project


Solar Energy System Project: गर्मियों के मौसम की शुरुआत जल्द होने वाली है. इन दिनों में हर घर में एसी (Air Conditioner), कूलर के साथ कई तरह के हेवी इलेक्ट्रोनिक उपकरण का उपयोग बढ़ जाता है. इससे घर के बिजली का खर्च भी बढ़ता है. यूनिट के हिसाब से कई बार बिजली का बिल आपके बजट से बाहर निकल जाता है. ऐसे में आपके सामने बिजली बिल को लेकर परेशानी खड़ी हो जाती है. जिसका इलाज सोलर एनर्जी (Solar Energy) है. यानि आप अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवा कर बिजली का इस्तेमाल करते हैं, तो आपका बिल न के बराबर हो सकता है. साथ ही इस काम में सरकार भी आपकी मदद कर रही है. जानिए सरकार आपको इसमें कैसे मदद करती है. 

क्या है सोलर रूफटॉप स्कीम 

केन्द्रीय ऊर्जा मंत्रालय ने देश में सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए सोलर रूफटॉप योजना (Rooftop Solar Scheme) की शुरुआत की है. इस योजना में आप डिस्कॉम पैनल में शामिल किसी भी सेलर से घर की छत पर सोलर पैनल (Solar Penal) लगवा सकते हैं. इसके लिए आप सरकार से सब्सिडी ले सकते हैं. इसके लिए आपको आवेदन करके लाभ लेना होगा. 

20 फीसदी मिलेगी सब्सिडी 

जैसे आप 3 किलोवॉट का सोलर पैनल लगवाते हैं, तो इसमें लगभग 70-75 हजार रुपये का खर्च आएगा. इसमें आपको सरकार की तरफ से 20 फीसदी की सब्सिडी मिल जाएगी.

ऐसे समझें सब्सिडी का खेल 

अगर आप अपने घर पर दो किलोवॉट का सोलर पैनल लगवाते हैं, तो आपको 1.20 लाख रुपये का खर्च आएगा. केंद्र सरकार से सब्सिडी मिलने के बाद आपको सिर्फ 72 हजार रुपये देने होंगे. 500 केवी तक के सोलर रूफटॉप लगवाने पर 20 फीसदी तक की सब्सिडी सरकार से मिल जाती है. 

paisa reels

25 साल तक उठाये लाभ 

सोलर रूफटॉप योजना में आप 25 साल तक सोलर पैनल का उपयोग कर सकते हैं. इस योजना में लागत भुगतान 5 से 6 साल में पूरा वसूला जा सकता है. इस योजना के जरिये केंद्र सरकार आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. मोदी सरकार (Modi Govt) ग्रीन एनर्जी (Green Energy) को लेकर काफी तेजी के साथ काम कर रही है. सरकार ने फरवरी में पेश आम बजट (Budget 2023) में सोलर एनर्जी (Solar Energy) को खास महत्व दिया है. 

ये डॉक्यूमेंट्स होना जरूरी 

सोलर पैनल लगाने के लिए आपके पास कुछ दस्तावेज होना जरूरी हैं. जैसे 1 किलो वॉट के सोलर पैनल के लिए करीबन 10 वर्ग मीटर जगह की जरूरत होती है. आपके पास स्थाई निवास पत्र होना चाहिए. यानि आधार कार्ड, पैन, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कुछ भी होना चाहिए. साथ ही आय प्रमाण-पत्र, बिजली का बिल जमा की रसीद. सोलर पैनल लगाने वाली छत की फोटो देनी होगी. 

ये भी पढ़ें- Aadhaar Card Update: आधार कार्ड में नाम, मोबाइल नंबर और एड्रेस ऐसे कर सकते है अपडेट, देखें क्या है पूरा प्रोसेस

#Government #Subsidy #Solar #Panels #Solar #System #Project

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button