बिज़नेस

Google Layoffs Sacked Employees Are Kisckstrating New Company Says Some Media Reports


Google Layoff Update: पिछला साल कई लिहाज से बुरा साबित हुआ. दुनिया भर की अर्थव्यवस्थाओं ने कमरतोड़ महंगाई से लेकर खाने-पीने की चीजों की कमी जैसी चुनौतियों का सामना किया. दूसरी ओर शेयर बाजारों ने इन्वेस्टर्स का जीना हराम कर दिया. इसके अलावा तमाम सेक्टर्स की कंपनियों में चले छंटनी (Global Layoffs) के दौर ने तो कई नामी-गिरामी कंपनियों को भी अपनी चपेट में ले लिया. दिग्गज इंटरनेट व टेक कंपनी गूगल (Google Layoffs) भी इससे बच नहीं पाई और हजारों लोगों को बाहर का रास्ता दिखा दी. हालांकि अब गूगल से निकाले गए इन कर्मचारियों में से कुछ लोग अपनी खुद की कंपनी शुरू करने की तैयारी में हैं.

बिजनेस इनसाइडर की एक रिपोर्ट में ऐसा दावा किया गया है. रिपोर्ट की मानें तो गूगल के एक पूर्व मैनेजर अपने छह पूर्व सहकर्मियों के साथ मिलकर कंपनी शुरू करने की तैयारी कर रहे हैं. रिपोर्ट के अनुसार, यह तैयारी हेनरी किर्क (Henry Kirk) की है, जो पिछले आठ सालों से गूगल सर्विसेज के आईओएस एवं एंड्रॉयड एक्सपीरियंस (iOS and Android experience) के प्रभारी थे. उन्हें इस साल 20 जनवरी को गूगल ने पिंक स्लिप थमा दी थी.

रिपोर्ट के अनुसार, किर्क ने न्यूयॉर्क और सैन फ्रांसिस्को में डिजाइन व डेवलपमेंट स्टूडियो शुरू करने के लिए छह सप्ताह की डेडलाइन सेट की है. किर्क का लक्ष्य 60 दिनों के लेऑफ नोटिफिकेशन पीरियड समाप्त होने से पहले यानी मार्च के अंत से पहले फाउंडेशन तैयार करने का है. इसके बाद वह जनरल मैनेजिंग पार्टनर की जिम्मेदारी संभाल लेंगे.

यह कंपनी स्टार्टअप्स के लिए ग्रोथ व फंडिंग के अवसरों को बढ़ाने पर काम करेगी. इसके अलावा वैसी कंपनियों को इंजीनियरिंग प्रोजेक्ट की सेवाएं देगी, जिनके पास पर्याप्त अनुभव नहीं है. गूगल के पूर्व कर्मचारियों की प्रस्तावित कंपनी अन्य कंपनियों के ऐप व वेबसाइट के लिए डिजाइन एवं रिसर्च टूल भी प्रोवाइड कराएगी.

paisa reels

रिपोर्ट में कहा गया है कि किर्क ने पिछले महीने छंटनी का शिकार होने बाद निकाले गए अन्य कर्मचारियों को मोरल सपोर्ट देने के लिए ग्रुप चैट शुरू की थी. इसी ग्रुप चैट से उन्हें स्टार्टअप शुरू करने का आइडिया आया. उनका कहना है कि वे सभी लंबे समय तक एक-दूसरे के साथ काम कर चुके हैं, ऐसे में वे एक-दूसरे की मजबूती से अच्छी तरह से वाकिफ हैं.

आपको बता दें कि गूगल ने हाल ही में दुनिया भर में अपने करीब 12 हजार कर्मचारियों की छंटनी की है. गूगल की पैरेंट कंपनी अल्फाबेट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुंदर पिचाई ने एक इंटरनल मेल में कहा था कि बदलते आर्थिक हालात के कारण छंटनी का कदम उठाया गया है. गूगल के भारतीय ऑफिस में काम करने वाले कर्मचारी भी छंटनी का शिकार हुए हैं. पिछले सप्ताह यहां करीब 453 कर्मचारियों को आधी रात में नौकरी से निकाला गया था.

ये भी पढ़ें 

Adani Group Stocks: 100 बिलियन डॉलर के नीचे गिरा अडानी समूह की कंपनियों का मार्केट कैप, हिंडनबर्ग के रिपोर्ट आने के बाद 136 अरब डॉलर का नुकसान

#Google #Layoffs #Sacked #Employees #Kisckstrating #Company #Media #Reports

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button