दुनिया

Google Doodle Today Kitty O’Neil Deaf Daredevil Who Became World Fastest Woman


Google Doodle Today: गूगल डूडल ने आज (24 मार्च) एक अमेरिकी स्टंट कलाकार किटी ओ’नील को सम्मान दिया है. किटी ओ’नील को दुनिया की सबसे तेज महिला के रूप में सम्मानित जा चुका है . किटी ओ’नील आज 77 साल की हो गई हैं. इस मौके पर वाशिंगटन DC की एक बधिर अतिथि कलाकार मीया तजियांग ने एक डूडल बनाया. 

किट्टी एक जानी-मानीं अमेरिकी स्टंट कलाकार और रॉकेट से चलने वाली कार ड्राइवर थी. वो जन्म से ही बहरी थी. ओ’नील का जन्म कॉर्पस क्रिस्टी, टेक्सास में 24 मार्च 1946 को एक चेरोकी मूल की अमेरिकी मां और एक आयरिश पिता के यहां हुआ था. जन्म के कुछ महीनों बाद कई तरह बीमारियां झेली. उन्होंने अपने जीवन काल में कई कम्युनिकेशन टेक्निक का इस्तेमाल किया. उन्होंने अलग-अलग ऑडियंस के सामने कम्युनिकेशन टेक्निकल के बारे में बताया. उनके बोलने और लिप रीडिंग को सबसे अधिक पसंद किया.

ओ’नील ने अपने बहरेपन को एक ताकत के रूप में लिया. उन्होंने हमेशा जोर देकर कहा कि यह कोई बाधा नहीं है. बाद में उनमें गोताखोरी के लिए जूनून पैदा हुआ. हालांकि, कलाई में चोट लगने और बीमारी के वजह से वो कंप्टीशन में भाग नहीं ले सकी. इन सब मुसीबतों के बावजूद किट्टी ओ’नील एक पेशेवर एथलीट होने के अपने लक्ष्य को साकार करने के लिए समर्पित रही.

जोखिम भरे स्टंट करती थी
ओ’नील हाई स्पीड वाली एक्टिविटी में रूचि लेने लगी. उन्होंने मोटरसाइकिल रेसिंग और वॉटर स्कीइंग के साथ प्रयोग करना शुरू किया. हेलिकॉप्टर से कूदने और आग लगाकर ऊंचाई से गिरना जैसे जोखिम भरे स्टंट करती थी. वह 1970 के दशक के आखिर में द बायोनिक वुमन (1976), वंडर वुमन (1977-1979) और द ब्लूज़ ब्रदर्स (1980) सहित फिल्मों और टेलीविजन शो में एक स्टंट डबल के रूप में दिखाई दीं.

वह स्टंट अनलिमिटेड में शामिल होने वाली पहली महिला थीं, जो हॉलीवुड में सर्वश्रेष्ठ स्टंट कलाकारों का एक ग्रुप था. किट्टी ओ’नील ने 1976 में सबसे तेज महिला का खिताब अपने नाम किया है.

सबसे तेज अलाइव वुमन का खिताब 
ओ’नील ने 1976 में 512.76 मील प्रति घंटे की रफ्तार से अल्वर्ड रेगिस्तान को पार किया, जिससे उन्हें सबसे तेज अलाइव वुमन का खिताब मिला. उन्होंने मोटिवेटर के नाम से जाने जाने वाले रॉकेट से चलने वाले व्हीकल का इस्तेमाल करते हुए पिछले रिकॉर्ड को 200 मील प्रति घंटे से अधिक तोड़ दिया.

यह स्पष्ट था कि एक बार महिलाओं के रिकॉर्ड को आसानी से तोड़ देने के बाद वह शायद पुरुषों के रिकॉर्ड को पार कर सकती हैं. लेकिन उसे कभी पुरुष चालक की उपलब्धि को पार करने का मौका नहीं दिया. इसके बावजूद उन्होंने जेट से चलने वाली नावों और रॉकेट ड्रैगस्टरों को चलाते हुए रिकॉर्ड तोड़ा.

ये भी पढ़ें:

आसमान से बरसेगी मौत? धरती के करीब आ रहा कुतुबमीनार जितना बड़ा एस्टेरॉयड

#Google #Doodle #Today #Kitty #ONeil #Deaf #Daredevil #World #Fastest #Woman

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button