बिज़नेस

Good News For Ration Card Holders Will Get NFSA Ration Once More In February 2023


Free Ration Scheme 2023 In India: केंद्र सरकार (Modi Govt) की तरफ से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) के तहत देशभर में गरीबों को फ्री राशन बांटा जा रहा है. इसका फायदा देश की 80 करोड़ जनता को नियमित रूप से मिल रहा है. अब होली (Holi 2023) से पहले राशनकार्ड धारकों के लिए एक और अच्छी खुशखबरी सामने आ रही है. सभी राशन कार्डधारकों को फरवरी के महीने में एक बार और मुफ्त राशन मिलने जा रहा है. जानिए कब से कब तक मिलेगा फ्री राशन.

वितरण 20 फरवरी से होगा शुरू 

उत्तर प्रदेश में एनएफएसए (NFSA) के तहत राशन (गेहू-चावल) का नि:शुल्क वितरण 20 फरवरी 2023 से शुरू होने जा रहा है. जो 28 फरवरी तक पूरे प्रदेश में चलेगा. इससे पहले 10 से 17 फरवरी तक गेहूं-चावल-बाजरा का वितरण हो चुका है. उत्तर प्रदेश की गरीब जनता को इस महीने यह दूसरी बार फ्री राशन का लाभ मिलने जा रहा है. मालूम हो कि एनएफएसए के तहत इस पूरे साल यानि दिसंबर 2023 तक सभी कार्डधारकों को नि:शुल्क राशन का वितरण किया जा रहा है. 

देरी से चल रहा वितरण 

केन्द्र सरकार ने एनएफएसए के तहत पूरे साल नि:शुल्क मिलने वाले राशन का वितरण कराया जा रहा है. इस राशन का लाभ गरीब जनता पर पड़ने वाले आर्थिक बोझ को कम करने के लिए किया जा रहा है. वही देश के बड़े राज्यों में से एक उत्तर प्रदेश में राशन का वितरण काफी देरी से चल रहा है. दिसम्बर 2022 का राशन जनवरी 2023 में लोगों को दिया गया था. जबकि जनवरी 2023 के मुफ्त राशन का वितरण फरवरी माह में अभी तक हुआ है. इसके बाद अब सरकार ने फरवरी का नि:शुल्क राशन वितरण का आदेश जारी कर दिया है. 

कितना मिलेगा गेहूं-चावल

उत्तर प्रदेश में सरकारी राशन की दुकानों पर फ्री राशन (गेहूं-चावल) का वितरण 20 फरवरी से शुरू हो जाएगा. इसके तहत पात्र गृहस्थी कार्डधारकों को प्रति यूनिट 5 किलो (2 किलो गेहूं व 3 किलो चावल) और अंत्योदय कार्डधारकों को 35 किलो (14 किलो गेहूं व 21 किलो चावल) नि:शुल्क राशन वितरित किया जाएगा. अब अगले महीने मार्च में कार्डधारकों को मार्च के ही महीने का राशन मिलेगा. यानि महीने में एक बार वितरण शुरू हो जाएगा.

paisa reels

ये भी पढ़ें-

Indian Railways: रेलवे ने यात्रियों को दी खुशखबरी, इन स्टेशनों पर मिलेगी ऑटोमेटिक टिकट की सुविधा, समय की होगी बचत

#Good #News #Ration #Card #Holders #NFSA #Ration #February

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button