बिज़नेस

Reliance Jio Installs 1 Lakh Towers To Roll Out India Fastest 5G Network


Mukesh Ambani Company Reliance Jio: 5G नेटवर्क को रोलआउट करने के लिए रिलायंस जियो ने तैयारियां तेज कर दी हैं. अभी देश के कई एरिया में इसका ट्रायल किया जा रहा है और अब एक नई जानकारी सामने आई है. दूरसंचार विभाग के नए डाटा के मुताबिक, भारत के सबसे तेज नेटवर्क देने और गहरी पैठ बनाने के लिए 5G के 1 लाख टावर लगाए गए हैं, जो इसके अन्य टेलीकाॅम कंपनी के 5 गुना है. 

डिपाॅर्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन नेशनल ईएमएफ पोर्टल के अनुसार, मुकेश अंबनी की कंपनी रिलायंस जियो के पास खुद के 2 फ्रीक्वेंसी 700 MHz और 3,500 MHz पर 99,897 BTS इंस्टाॅल किए हैं. वहीं भारती एयरटेल के 22,219 बीटीएस इंस्टाॅल किए गए हैं. जियो के पास हर बेस स्टेशन पर 3 सेल और एयरटेल के पास दो सेल इंस्टाॅल हैं. अधिक टावर और सेल साइट का मतलब है कि नेटवर्क तेज हो जाएगी. 

कहां पर कितनी है 5G की स्पीड 

Ookla ने रिपोर्ट में कहा कि भारत में चार महीने से ज्यादा समय से है और पहले से ही देश में मोबाइल की स्थिति पर इसका जबरदस्त प्रभाव पड़ रहा है. रिपोर्ट के मुताबिक, जियो ने कोलकाता में 506.25 एमबीपीएस की टाॅप एवरेज 5 जी डाउनलोड स्पीड हासिल की है, जबकि दिल्ली में एयरटेल ने 268.89 एमबीपीएस की स्पीड प्राप्त की है. एयरटेल और जियो देश के टाॅप टेलीकाॅम कंपनियां 5G को रोलआउट करने के लिए तैयार हैं और ट्रायल कर रही हैं.  

अक्टूबर में हुई थी 5G की शुरुआत 

भारत में आधे अरब से ज्यादा इंटरनेट यूजर्स हैं, जो दुनिया में दूसरे नंबर का सबसे बड़ा मार्केट बन गया है. पहले स्थान पर चीन है. अक्टूबर 2022 में ट्राॅयल के लिए 5G की शुरुआत की गई थी, जो अभी कई क्षेत्रों में चलाया जा रहा है. 

paisa reels

सबसे तेज 5G रोलआउट करेगी जियोः आकाश अंबानी 

पिछले माह के दोरान रिलायंस जियो के चेयरमैन आकाश अंबानी ने इलेक्ट्राॅनिक्स और इंफाॅर्मेशन टेक्नोलाॅजी मंत्रालय के एक पोस्ट बजट वेबिनार में कहा था कि भारत की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी दुनिया में सबसे तेज 5G रोलआउट करेगी. 

ये भी पढ़ें

RBI MPC Meeting: इस वित्त वर्ष के दौरान कब-कब होगी रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति की बैठक, जानें पूरा शेड्यूल

#Reliance #Jio #Installs #Lakh #Towers #Roll #India #Fastest #Network

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button