बिज़नेस

Global Surfaces IPO Grey Market Premium Subscription Starts Today Know Status And Other Details


Global Surfaces Premium Listing: शेयर बाजार (Share Market) का प्रदर्शन इस साल अब तक ठीक नहीं रहा है. दोनों प्रमुख सूचकांक बीएसई सेंसेक्स (BSE Sensex) और एनएसई निफ्टी (NSE Nifty) इस साल अब तक 5-5 फीसदी से ज्यादा के नुकसान में हैं. यही कारण है कि आईपीओ के बाजार में महीनों से सुस्ती छाई हुई है. लेकिन ऐस माहौल में भी एक आईपीओ (IPO) को न सिर्फ बढ़िया रिस्पॉन्स मिला, बल्कि उसके शेयरों ने लिस्ट होते ही अपने इन्वेस्टर्स को कमाई करा दी.

इतना बड़ा था आईपीओ का साइज

हम बात कर रहे हैं प्राकृतिक पत्थरों का प्रसंस्करण और इंजीनियर्ड क्वार्ट्ज का विनिर्माण करने वाली कंपनी ग्लोबल सर्फेसेज लिमिटेड (Global Surfaces Ltd) के आईपीओ की. ग्लोबल सर्फेसेज लिमिटेड के आईपीओ का साइज करीब 155 करोड़ रुपये था. यह आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए 13 मार्च से 15 मार्च तक ओपन रहा. बोली लगने के बाद 20 मार्च को इसके शेयर अलॉट किए गए और सफल इन्वेस्टर्स के डीमैट खाते में 22 मार्च को क्रेडिट हो गए. अंतत: आज यानी 23 मार्च को कंपनी के शेयर बीएसई और एनएसई पर लिस्ट हुए. अब ग्लोबल सर्फेसेज लिमिटेड के शेयरों में नियमित ट्रेड शुरू हो गया है.

इन्वेस्टर्स ने लगाए इतने रुपये

ग्लोबल सर्फेसेज लिमिटेड के आईपीओ में 10 रुपये अंकित मूल्य के कुल 1,10,70,000 शेयर थे. इनमें से 85,20,000 शेयरों का फ्रेश इश्यू और 25,50,000 शेयरों का ऑफर फॉर सेल यानी ओएफएस शामिल था. कंपनी ने आईपीओ के लिए प्राइस बैंड 133 रुपये से 140 रुपये का तय किया था. इस आईपीओ के एक लॉट में 100 शेयर थे और एक रिटेल इन्वेस्टर ज्यादा से ज्यादा 14 लॉट के लिए अप्लाई कर सकता था. इसका मतलब हुआ कि एक सफल रिटेल इन्वेस्टर्स ने इस आईपीओ में कम से कम 14 हजार रुपये और ज्यादा से ज्यादा 1,96,000 रुपये लगाए थे.

इतने प्रीमियम पर हुई लिस्टिंग

ग्लोबल सर्फेसेज लिमिटेड का शेयर आज करीब 17 फीसदी के प्रीमियम के साथ लिस्ट हुआ. बीएसई पर इसने 163 रुपये और एनएसई पर 164 रुपये प्रति शेयर के हिसाब से कारोबार की शुरुआत की. इस तरह लिस्ट होते ही इन्वेस्टर्स को करीब 17 फीसदी की कमाई हो गई. वहीं पहले दिन के कारोबार में इसका भाव और मजबूत हुआ. कारोबार समाप्त होने के बाद यह करीब 23 फीसदी की तेजी के साथ 172.15 रुपये पर बंद हुआ. यानी हर एक शेयर पर इन्वेस्टर्स को 32.15 रुपये की कमाई हो गई.

paisa reels

रिटेल इन्वेस्टर्स को हुई इतनी कमाई

पहले दिन के क्लोजिंग प्राइस के हिसाब से देखें तो एक लॉट खरीदने वाले रिटेल इन्वेस्टर्स को 3,215 रुपये की कमाई हो चुकी है. वहीं 14 लॉट खरीदने वाले रिटेल इन्वेस्टर्स के हिस्से की वैल्यू 45 हजार रुपये से ज्यादा बढ़ चुकी है. साफ शब्दों में कहें तो इस आईपीओ ने पहले ही दिन अपने इन्वेस्टर्स की झोली भर दी है.

डिस्क्लेमर: (यहां मुहैया जानकारी सिर्फ़ सूचना हेतु दी जा रही है. यहां बताना ज़रूरी है कि मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है. निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट से सलाह लें. ABPLive.com की तरफ से किसी को भी पैसा लगाने की यहां कभी भी सलाह नहीं दी जाती है.)

ये भी पढ़ें: अडानी एंटरप्राइजेज ने खो दी शुरुआती तेजी, चार शेयरों को हुआ नुकसान, तीन पर अपर सर्किट

#Global #Surfaces #IPO #Grey #Market #Premium #Subscription #Starts #Today #Status #Details

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button