दुनिया

Germany Three Airport Website Including Dusseldorf, Nuremberg Dortmund Get Hacked


Germany Airport Outage: जर्मनी (Germany) में आज यानी गुरुवार (16 फरवरी) को कम से कम तीन एयरपोर्ट, जिसमें डसेलडोर्फ, नूर्नबर्ग और डॉर्टमुंड की वेबसाइटें ऑफ़लाइन हो गई थी. बुधवार (15 फरवरी) को भी जर्मन फ्लाइट लुफ्थांसा में आईटी सिस्टम में आई गड़बड़ी की वजह से फ्लाइट की उड़ानों में मुश्किलें पैदा हो गई थी.

लुफ्थांसा फ्लाइट में आई गड़बड़ी की वजह से फ्रैंकफर्ट एयरपोर्ट पर हजारों की संख्या में यात्री फंस गए थे. उन्हें बॉर्डिग में दिक्कत हो रही है. वो लोग पेन और कागज के मदद से बॉर्डिग करवा रहे थे.

डॉर्टमुंड एयरपोर्ट के प्रवक्ता

आज जर्मनी के डॉर्टमुंड एयरपोर्ट के एक प्रवक्ता ने समाचार एजेंसी रॉयटर्स को बताया कि उन्हें संदेह है कि सिस्टम में आई गड़बड़ी के पीछे हैकर का हमला हो सकता है, जिसे सिंपल साइबर अटैक भी कह सकते हैं. एयरपोर्ट प्रवक्ता ने कहा कि हम प्रॉब्लम को ठीक करने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन हमें अनुमान है कि ये खराबी रेगुलर ओवरलोड के कारण नहीं हुई थी. जर्मन मीडिया आउटलेट स्पीगल ऑनलाइन ने कहा कि आउटेज एक DDoS हमला हो सकता है, जिसमें हाई क्वाटिंटी में ट्रैफ़िक को ‘हैक्टिविस्ट्स’ की मदद से टारगेटेड सर्वरों को ऑफ़लाइन करने के लिए निर्देशित किया जाता है.

200 से अधिक उड़ानें रद्द कर दी गई

लुफ्थांसा में बुधवार (15 फरवरी) को एक आईटी सिस्टम में पैदा हुई खराबी की वजह से फ्रैंकफर्ट में हवाई यातायात नियंत्रकों को उस एयरपोर्ट से सभी उड़ानें रद्द करने के लिए मजबूर होना पड़ा. मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि 200 से अधिक उड़ानें रद्द कर दी गईं.

वहीं फ्रैंकफर्ट एयरपोर्ट आने वाली फ्लाइटों को म्यूनिख, नूर्नबर्ग और डसेलडोर्फ की ओर डायवर्ट कर दिया गया. डॉयचे टेलीकॉम के एक प्रवक्ता ने बाद में कहा कि डॉयचे बान सुविधा में निर्माण कार्य के दौरान चार ब्रॉडबैंड फाइबर केबल क्षतिग्रस्त हो गए थे.

ब्लूमबर्ग ने बताया कि निर्माण कार्य कंपनी के तरफ से संचालित नहीं किया गया है. लुफ्थांसा ने गुरुवार को सुबह उड़ान संचालन फिर से शुरू किया. एयरलाइन ने ट्वीट किया कि शाम और कल के लिए परिचालन सामान्य हो गया है.

ये भी पढ़ें: Lottery News: शख्स ने खरीदे एक साथ दो लॉटरी टिकट, चमक गई किस्मत…जीत ली इतनी रकम

#Germany #Airport #Website #Including #Dusseldorf #Nuremberg #Dortmund #Hacked

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button