बिज़नेस

Gautam Adani Wealth Eroded By 7 Billion Dollar In A Single Day Due To Hindenburg Research LLC Short Selling Report

[ad_1]

Gautam Adani Net Worth: दुनिया के चौथे सबसे अमीर अडानी समूह के चेयरमैन गौतम अडानी  के नेटवर्थ में बुधवार को बड़ी सेंध लगी है. अमेरिका के हिंडेनबर्ग रिसर्च एलएलसी (Hindenburg Research LLC) के रिपोर्ट के सामने आने के बाद गौतम अडानी का नेटवर्थ एक ही दिन में 6.5 अरब डॉलर (54000 करोड़ रुपये) घट गया. स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्टेड अडानी समूह की अलग अलग कंपनियों के स्टॉक्स मे 10 फीसदी तक की गिरावट देखने को मिली है. 

फोर्ब्स रियल टाइम बिलयनायर लिस्ट के मुताबिक गौतम अडानी का नेटवर्थ 5.17 फीसदी यानि 6.5 अरब डॉलर घटकर 119.1 अरब डॉलर रह गया है. इससे पहले हिंडेनबर्ग रिसर्च एलएलसी ने कहा कि वो अडानी समूह के शेयरों को शॉर्ट यानि बिकवाली कर रही है. रिसर्च फर्म के मुताबिक अडानी समूह के स्टॉक्स अपने सही वैल्यूएशन से 85 फीसदी महंगे लेवल पर ट्रेड कर रहे हैं इसी रिपोर्ट के चलते अडानी समूह के स्टॉक्स औंधे मुंह लुढ़क गए.  

अडानी समूह के शेयरों, अडानी पोर्ट्स 6.31 फीसदी, अडानी ट्रांसमिशन 8.85 फीसदी, अडानी टोटल गैस 5.95 फीसदी, अडानी पावर 4.75 फीसदी, अडानी विल्मर 5 फीसदी, अडानी ग्रीन एनर्जी 3.08 फीसदी  और अडानी इंटरप्राइजेज 1.54 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ. अडानी समूह के स्टॉक्स के मार्केट कैप में 55,000 करोड़ रुपये के करीब गिरावट आ गई. मंगलवार को अडानी समूह के सात लिस्टेड स्टॉक्स का मार्केट कैप 17.75 लाख करोड़ रुपये था जो घटकर 17.20 लाख करोड़ रुपये रह गया है. अडानी समूह द्वारा हाल ही में खरीदी गई सीमेंट कंपनियां अंबुजा सीमेंट का शेयर 7.77 फीसदी और एसीसी 7.28 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ है. 

paisa reels

Hindenburg Research की रिपोर्ट पर अडानी समूह के ग्रुप सीएफओ जुगेशिंदर सिंह ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि हम हिंडेनबर्ग रिसर्च की छपी रिपोर्ट से हैरान हैं क्योंकि उन्होंने हमसे बिना संपर्क किए या फिर सही तथ्यों को वेरिफाई किए बगैर रिपोर्ट पब्लिश किया है. अडानी समूह ने कहा कि ये रिपोर्ट गलत सूचनाओं, बासी, निराधार और बदनाम करने वाले आरोपों का एक दुर्भावनापूर्ण मिश्रण है जिसे भारत के उच्चतम न्यायालयों में परखा गया है और उसे कोर्ट द्वारा खारिज किया जा चुका है. साथ ही उन्होंने कहा कि अडानी इंटरप्राइजेज के एफपीओ को नुकसान पहुंचाने के इरादे से ये रिपोर्ट लाया गया है. 

ये भी पढ़ें 

Wheat Price Hike: गेहूं के दामों में रिकॉर्ड उछाल से सरकारी खरीद को लगेगा झटका! MSP से 50% महंगा हुआ गेहूं

#Gautam #Adani #Wealth #Eroded #Billion #Dollar #Single #Day #Due #Hindenburg #Research #LLC #Short #Selling #Report

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button