भारत

Cyclone Mocha West Bengal Coastal Areas On High Alert Flood On Myanmar Port City Sittwe

[ad_1]

Cyclone Mocha: मध्य बंगाल की खाड़ी से सटे दक्षिण पूर्व में चक्रवाती तूफान ‘मोचा’ भीषण तूफान में बदल गया है. इस दौरान मोचा तूफान 9 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर दिशा की ओर बढ़ रहा है. चक्रवात मोचा ने जैसे ही रविवार 14 मई को बांग्लादेश और म्यांमार के समुद्र तटों पर दस्तक दी. आपदा प्रबंधन बल के जवानों को पश्चिम बंगाल में भी अलर्ट जारी कर दिया.

जानकारी के मुताबिक, पुरबा मेदिनीपुर और  दक्षिण 24 परगना जिलों के तटीय इलाके हाई अलर्ट पर हैं. पीटीआई की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि गोताखोरों सहित एनडीआरएफ की टीमों के साथ दीघा-मंदारमणि तटीय इलाके भी अलर्ट पर हैं. साथ ही विभाग ने लोगों को समुद्र के पास न जाने के लिए नियम जारी किए गए हैं.

आपदा से निपटने को तैनात किए जवान

विभाग ने लोगों पर नजर रखने के लिए राज्य आपदा प्रबंधन समूह के 100 से अधिक कर्मियों को भी बक्खाली समुद्र तट पर तैनात किया है. जानकारी के मुताबिक सुंदरबन के एमबैंकमेंट में दरारें आ गई हैं. जिसकी वजह से इन्हें एहतियात के तौर पर बंद किया जा रहा है.

पर्यटकों को समुद्र के पास जाने की नहीं है अनुमति
पुलिस और प्रशासन ने लोगों को समुद्र के पास जाने से रोकने के लिए लाउडस्पीकरों का इस्तेमाल कर रहे हैं. एनडीआरएफ टीम के सदस्य विकास साधु ने कहा हम पर्यटकों को समुद्र के पास जाने की अनुमति नहीं दे रहे हैं, जहां तेज लहरें उठ रही हैं. हम समुद्र तट पर आवाजाही को नियंत्रित कर रहे हैं. हमें अगले कुछ घंटों के लिए सतर्क रहने को कहा गया है.

राज्य में सोमवार (15 मई) को तूफान आने की उम्मीद है, जिसकी वजह से पुरबा मेदिनीपुर और दक्षिण 24 परगना जिलों में तटीय क्षेत्रों के निवासियों को निकालने की व्यवस्था की गई है.जानकारी के मुताबिक चक्रवात मोचा कॉक्स बाजार से 250 किलोमीटर दक्षिण में था.

सितवे में चक्रवात मोचा ने मचाई तबाही
द डेली स्टार की रिपोर्ट के मुताबिक, रविवार (14 मई) को म्यांमार के कोस्टल एरिया सितवे में चक्रवात मोचा ने तबाही मचाई. म्यांमार के रखाइन राज्य की राजधानी सितवे के कुछ हिस्सों में बाढ़ आ गई, जबकि 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं. अल जजीरा के मुताबिक म्यांमार में रेस्क्यू टीम ने लैंडस्लाइड की वजह से दो लोगों की मौत हो गई. साथ ही स्थानीय मीडिया ने म्यांमार में पेड़ गिरने के बाद एक व्यक्ति की मौत की सूचना दी.

यह भी पढ़ें:-

Karnataka Election Result: मल्लिकार्जुन खरगे पर छोड़ा कर्नाटक का अगला CM चुनने का फैसला, सोमवार को दिल्ली जाएंगे शिवकुमार और सिद्धारमैया | बड़ी बातें 


#Cyclone #Mocha #West #Bengal #Coastal #Areas #High #Alert #Flood #Myanmar #Port #City #Sittwe

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button