भारत

Gallantry Award 2023 Indian Army Dog Zoom Gets Award Jammu Kashmir


Gallantry Award 2023: भारतीय सेना के कुत्ते ‘Zoom’ को बहादुरी के लिए गैलेंट्री अवॉर्ड मिला. सेना के असॉल्ट डॉग जूम की मदद से 9 अक्टूबर की देर रात जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में सुरक्षाबलों ने दो आतंकियों को मार गिराया था. इस दौरान जूम को दो गोली लगी थी और इलाज के समय डॉग की मौत हो गई थी. 

अनंतनाग के कोकरनाग में सेना के कुत्ते ‘ज़ूम’ को उस घर को खाली करने का काम सौंपा गया था, जहां आतंकवादी छिपे हुए थे. कुत्ता उस घर के अंदर गया और उसने आतंकियों पर हमला कर दिया. ऑपरेशन के दौरान कुत्ते को दो बार गोली लगी और वह घायल हो गया. 

‘जूम लड़ता रहा’

अधिकारियों ने बताया था कि जूम ने पहचान करने के बाद आतंकियों पर हमला किया, जिस दौरान उसे दो गोलियां लगीं, लेकिन वो लड़ता रहा. उन्होंने कहा कि जूम लड़ता रहा और अपना काम पूरा किया, जिसके परिणामस्वरूप दो आतंकवादियों को ढेर कर दिया गया.

news reels

कब हुई मौत? 

सेना के असॉल्ट डॉग जूम की 13 अक्टूबर को मौत हो गई. सेना ने कहा था कि जूम की हालत में सुधार हो रहा था और अच्छी प्रतिक्रिया भी दे रहा था, लेकिन अचानक हांफने लगा और फिर उसकी मौत हो गई. 

लश्कर-ए-तैयबा के मारे थे आतंकी

लश्कर-ए-तैयबा के दो आतंकवादी (Terrorist) मारे गए थे. मुठभेड़ में जूम के अलावा दो जवान भी घायल हुए थे. ढाई साल का जूम पिछले करीब 10 महीने से सेना (Indian Army) की 15 कोर की असॉल्ट यूनिट से जुड़ा हुआ था. 

यह भी पढ़ें- IED Recovered: जम्मू-कश्मीर में बड़ी आतंकी घटना टली, सेना ने राजौरी में बरामद दो IED को किया डिफ्यूज

#Gallantry #Award #Indian #Army #Dog #Zoom #Award #Jammu #Kashmir

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button