बिज़नेस

G20 Finance Ministers And Central Bank Governors 1st Meetings From 22 February 2023 In Bengaluru

[ad_1]

G20 Finance Ministers Meeting 2023: भारत की G-20 की अध्यक्षता के अंतर्गत G-20 देशों के वित्त मंत्रियों (Finance Ministers) और केंद्रीय बैंक के गवर्नरों (FMCBG) के साथ पहली बैठक 24-25 फरवरी, 2023 को बेंगलुरु में आयोजित होने जा रही है. केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन (Finance Minister Nirmala Sitharaman) और भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर डॉ  शक्तिकांत दास संयुक्त रूप से इस बैठक की अध्यक्षता करेंगे. 

आर्थिक मुद्दों पर होगी चर्चा 

भारत की अध्यक्षता में जी-20 एफएमसीबीजी की पहली बैठक में जी-20 सदस्यों के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक के गवर्नरों, अन्य देशों से आमंत्रित सदस्यों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के प्रमुख इसमें हिस्सा ले रहे है. इस बैठक में कुल मिलाकर 72 से अधिक प्रतिनिधिमंडल शामिल है. भारत की अध्यक्षता में इस बैठक का आयोजन किया जाएगा. इसमें कुछ प्रमुख वैश्विक आर्थिक मुद्दों के समाधान के लिए व्यवहारिक और सार्थक चर्चा होगी. जिसमें मंत्रियों और गवर्नरों के बीच सार्थक विचारों के आदान-प्रदान को बढ़ावा दिया जा सकेगा.

22 को होगी एफसीबीडी की बैठक 

वही G-20 एफएमसीबीजी की बैठक से पहले 22 फरवरी, को G-20 के वित्त और केंद्रीय बैंक के प्रतिनिधियों (FCBD) की बैठक होगी. इस बैठक की सह-अध्यक्षता अजय सेठ, सचिव (Economic Affairs) और डॉ.माइकल डी पात्रा, डिप्टी गवर्नर, आरबीआई (D. Patra, Deputy Governor, RBI) द्वारा की जाएगी. साथ ही केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर (Information and Broadcasting Minister Anurag Thakur) जी-20 एफसीबीडी की बैठक का उद्घाटन करेंगे.

तीन सत्रों में होगी बैठक 

यह बैठक 24-25 फरवरी को तीन सत्रों में आयोजित होगी, जिसमें 21वीं सदी की साझा वैश्विक चुनौतियों का समाधान करने के लिए बैंकों को मजबूत करना टारगेट होगा. इस सत्र में ग्लोबल इकॉनमी (Global Economy), ग्लोबल हेल्थ (Global Health) और इंटरनेशनल टैक्सेशन (International Taxation) से जुड़े मुद्दों पर चर्चा होगी. साथ ही 26 फरवरी 2023 को प्रतिनिधियों को कर्नाटक के प्राकृतिक सौंदर्य का लुत्फ उठाने का अवसर मिलेगा. 

paisa reels

ये भी पढ़ें-

Loan Scheme: 10 लाख रुपये तक का लोन बेहद आसानी से दे देगी सरकार, बस जान लीजिए इस शानदार स्कीम को

#G20 #Finance #Ministers #Central #Bank #Governors #1st #Meetings #February #Bengaluru

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button