बिज़नेस

Franchise Business Start In These Five Sector You Will Get Lakhs Rupees


Franchise Business in India: अगर आप 9 से 5 बजे वाले नौकरी से परेशान हो चुके हैं और अपना खुद का बिजनेस शुरू करके मोटी कमाई करना चाहते हैं तो आपके लिए ये खबर खास हो सकती है. यहां कुछ ब्रांड़ों के फ्रेंचाइजी बिजनेस के बारे में जानकारी दी जा रही है, जहां आप कम पैसा लगाकर अच्छी आमदनी कमा सकते हैं. हालांकि किसी भी तरह के बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास कुछ पैसा होना चाहिए. 

फ्रेंचाइजी बिजनेस एक ऐसा व्यवसाय है, जहां अपोलो और संजीवनी जैसी फार्मेसियों से लेकर डोमिनोज और अमूल आइसक्रीम जैसे ब्रांड से आप लाइसेंस ले सकते हैं. साथ ही आपको ब्रांडिंग, प्रोडक्ट, सपोर्ट और ट्रेनिंग दी जाएगी. हालांकि इसके लिए आपको कुछ पैसों को भुगतान करना होगा और समय समय पर रॉयल्टी शुल्क भी देना होगा. 

50 लाख रुपये से कम के फ्रेंचाइजी बिजनेस

यहां कुछ ऐसी फ्रेंचाइजी बिजनेस के बारे में जानकारी दी गई, जिसे लेकर आप एक अच्छी आमदनी कर सकते हैं. 

  • आप किसी भी टॉप कंपनी का फास्ट फूड ब्रांड की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं, क्योंकि फास्ट फूड बिजनेस हर सीजन में चलने वाला बिजनेस है और यह आपको लाखों की कमाई करा सकता है.
  • किसी भी गाड़ियों की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं. हालांकि आप ऐसे ​ब्रांड़ की फ्रेंचाइजी लेने का प्रयास करें, जिसकी मार्केट में अधिक डिमांड है.
  • आप लाउंड्री और ड्राई क्लिनिक की भी फ्रेंचाइजी ले सकते हैं, जगह का चुनाव करना जरूरी है.
  • ब्यूटी प्रोडक्ट की डिमांड हर जगह और हर वक्त रहती है. ऐसे में आप किसी भी ब्यू​टी कंपनी की फेंचाइजी लेकर कारोबार कर सकते हैं. 

फ्रेंचाइजी लेने के लिए तैयार रखें पूंजी 

अगर आप फ्रेंचाइजी खरीदना चाहते हैं, तो आपके पास शुरुआती निवेश का कम से कम 50 फीसदी होना चाहिए. हालांकि अगर 70 फीसदी अमाउंट है तो  आपके लिए ही बेहतर होगा. कंपनी आपसे इनकम के सोर्स का डिमांड करेगी और यह भी देखने का प्रयास करेगी कि आप कहां पर फ्रेंचाइजी शुरू करना चाहते हैं और वहां आमदनी होगी की नहीं. अगर कंपनी को नहीं समझ आता है तो डील कैंसिल भी हो सकती है. 

paisa reels

बैंक से ले सकते हैं लोन 

अगर आपके पास पूंजी है तो यह एक बेहतर विकल्प होगा, लेकिन अगर पर्याप्त पूंजी नहीं हैं तो आप बैंक से लोन ले सकते हैं. खासकर यदि आपका निवेश 40 लाख रुपये से कम है, तो लोन ले सकते हैं. एक्सपर्ट मानते हैं कि कोई भी बिजनेस शुरू करने से पहले कम से कम आपके पास छह महीने की पूंजी तैयार होनी चाहिए. 

यह भी पढ़ें

Home Loan Repayment Tips: ये 3 तरीके अपनाकर झटपट खत्‍म करें होम लोन का बोझ, ईएमआई देने के झंझट से मिलेगी मुक्ति

#Franchise #Business #Start #Sector #Lakhs #Rupees

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button